Advertisment

Paris Olympics 2024: ओलंपिक में क्यों होते हैं सिर्फ 5 रिंग? जानें क्या है इनका महत्व

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक का 26 जुलाई से आगाज होगा. ओलंपिक खेलों का प्रतीक 5 गोलाकार रिंग होती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ओलंपिक्स में 5 ही रिंग क्यों होती है?

author-image
Roshni Singh
New Update
Paris Olympics

Olympics ( Photo Credit : Social Media)

Paris Olympics 2024 : पेरिस ओलंपिक का आगाज होने में कुछ ही दिन बाकी रह गया है. 26 जुलाई से पेरिस ओलंपिक 2024 की शुरुआत हो रही है और यह 11 अगस्त तक चलेगा. इस इवेंट की तैयारियां जोरों पर है और इसमें दुनियाभर के करीब 10 हजार एथलीट भाग लेने वाले हैं. ओलंपिक की इतिहास की बात करें तो इसकी शुरुआत 1896 में हुई थी. इसके प्रतीक के रूप में हमे 5 गोलाकार रिंग देखने को मिलते हैं. आज इन खेलों को शुरू हुए एक सदी से भी ज्यादा समय बीत चुका है, लेकिन एक बड़ा सवाल यह है कि इसके प्रतीक के रूप में आखिर 5 ही रिंग क्यों है और इनका मतलब क्या होता है?

Advertisment

क्या होता है ओलंपिक रिंग का मतलब?

ओलंपिक के 5 रिंग का रंग नीला, पीला, काला, हरा और लाल है. दरअसल इन 5 रिंग की रचना अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक संघ (IOC) के पूर्व अध्यक्ष पिएर डू कूबर्टिन ने की थी. ये 5 गोले ओलंपिक आंदोलन का प्रतीक हैं जो काफी पहले चलाई गई थी. बता दें कि ओलंपिक रिंग दुनिया के 5 बड़े महाद्वीपों का प्रतीक हैं. ये पांच महाद्वीप अफ्रीका, उत्तर और दक्षिण अमेरिका, एशिया, यूरोप और ऑस्ट्रेलियाई को दर्शाते हैं. 

यह भी पढ़ें: ओलंपिक के गोल्ड मेडल में कितने प्रतिशत 'सोना' होता है? कीमत जानकर तो उड़ जाएंगे होश

पांच अलग-अलग रंगों का क्यों होता है इस्तेमाल?

बता दें कि वहीं ओलंपिक रिंग में इन पांच रंगों का इसलिए इस्तेमाल किया गया था, क्योंकि ये सभी रंग दुनिया के लगभग हर देश के झंडे में इस्तेमाल होते हैं. यह पांचों रंगों का सभी देशों की एकता और अखंडता बनाए रखने के लिए इस्तेमाल किया गया था. ये पांच रिंग दुनिया भर से खेलों में भाग लेने आ रहे एथलीटों का भी प्रतिनिधित्व कर रहे होते हैं.

भारत के 118 एथलीट लेंगे भाग

26 जुलाई से पेरिस ओलंपिक 2024 की शुरुआत होने वाली है. इस बार इस इवेंट के 16 खेलों में 118 खिलाड़ियों का भारतीय दल शिरकत करने जा रहा है. भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने खेल मंत्रालय को इन खिलाड़ियों की लिस्ट सौंप दी है. आपको बता दें, इन 118 एथलीटों के दल में हॉकी में 3, टेबल टेनिस और एथलेटिक्स में 2-2 रिजर्व खिलाड़ी भी रखे गए हैं. इस बार भारत को पिछले संस्करण से भी अधिक मेडल्स की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें: Anshuman Gaekwad: कैंसर से लड़ रहे अंशुमान गायकवाड़ की मदद के लिए BCCI ने बढ़ाया हाथ, 1 करोड़ का फंड किया जारी

यह भी पढ़ें: Yuvraj Singh: युवराज सिंह ने चुनी बेस्ट इलेवन, धोनी को नहीं दी जगह, जानें किसे-किसे चुना

Advertisment

Source : Sports Desk

Paris Olympics 2024 olympic rings colours olympic rings meaning olympics 2024 opening ceremony time Olympic News Paris Olympics sports hindi news olympics olympics history
Advertisment
Advertisment