Advertisment

Paris Olympics 2024: क्या अपने मैच खत्म करके भारत लौट आते हैं खिलाड़ी? जानें ओलंपिक से घर लौटने का पूरा नियम

Paris Olympics 2024: फ्रांस के खूबसूरत शहर पेरिस में ओलंपिक 2024 का आयोजन हो रहा है. जहां, हजारों एथलीट्स दिन-रात मेहनत कर रहे हैं और अपने देश के लिए मेडल जीतने की पूरजोर कोशिश कर रहे हैं.फ्रांस के खूबसूरत शहर पेरिस में ओलंपिक 2024 का आयोजन हो रहा है.

author-image
Sonam Gupta
New Update
manu bhaker flag

Paris Olympics 2024: फ्रांस के खूबसूरत शहर पेरिस में ओलंपिक 2024 का आयोजन हो रहा है. जहां, हजारों एथलीट्स दिन-रात मेहनत कर रहे हैं और अपने देश के लिए मेडल जीतने की पूरजोर कोशिश कर रहे हैं. भारत ने अब तक पेरिस ओलंपिक में 3 मेडल जीते हैं और ये तीनों ही मेडल शूटिंग इवेंट्स में आए हैं. इस बीच कई एथलीट्स का सफर खत्म भी हो गया. ऐसे में फैंस के जहन में सवाल आ रहे होंगे कि क्या ओलंपिक में हिस्सा लेने के लिए पेरिस गए खिलाड़ी अपने इवेंट के खत्म होते ही भारत लौट आते हैं या फिर इसका कोई और प्रोटोकॉल होता है? 

Advertisment

भारत लौट रहे खिलाड़ी

पेरिस ओलंपिक 2024 की शुरुआत 26 जुलाई से हुई और ये खेलों का महाकुंभ 11 अगस्त तक चलने वाला है. भारत ने 3 ब्रॉन्ज मेडल जीत लिए हैं और अभी भी कई एथलीट्स अपने गेम्स का इंतजार कर रहे हैं. तो वहीं, कई खिलाड़ियों का सफर पेरिस ओलंपिक में खत्म हो गया है. अब यदि आप ये सोच रहे हैं कि अपना गेम खत्म होने के बाद खिलाड़ी देश लौट आते हैं, तो बिलकुल सही समझ रहे हैं.

असल में, जिन खिलाड़ियों के इवेंट खत्म हो जाते हैं, वह घर लौट आते हैं. जैसे निशानेबाजी में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले सरबजोत सिंह अपने इवेंट खत्म करके भारत लौट चुके हैं. पदक जीतने के बाद भारत लौटने पर सरबजोत का जोरदार स्वागत हुआ. दिल्ली एयरपोर्ट पर उनके स्वागत में जमकर ढोल-नगाड़े बजाए गए. वहीं, खेल मंत्री मनसुख मंडाविया ने उन्हें सम्मानित किया.

अभी मेडल्स की उम्मीद बाकी

जहां एक तरफ कई एथलीट्स के हाथ पेरिस ओलंपिक 2024 में निराशा लगी, वहीं अभी कई एथलीट्स का एक्शन में आना बाकी है. हर भारतीय गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा के गेम का बेसब्री से इंतजार कर रहा है. 6 अगस्त को नीरज पेरिस ओलंपिक 2024 में अपना पहला मुकाबला खेलने उतरेंगे. वहीं, भारत की हॉकी टीम भी लगातार अच्छा प्रदर्शन करते हुए क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुकी है, जिससे भारत को मेडल की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें: सात्विक और चिराग के कोच ने अचानक लिया रिटायरमेंट, तापसी पन्नू से है खास रिश्ता

Paris Olympics 2024 Manu Bhaker Sarabjot Singh Paris Olympics पेरिस ओलंपिक पेरिस ओलंपिक 2024 Manu Bhaker manu bhaker shooting
Advertisment
Advertisment