Advertisment

Avani Lekhara: 11 साल की उम्र में हुआ एक्सीडेंट, फिर.... पढ़ें गोल्ड मेडलिस्ट अवनि लेखरा की पूरी कहानी

Who Is Avani Lekhara: अवनि लेखरा, जो आज करोड़ों लोगों के लिए उदाहरण बन चुकी हैं... आइए उनके बारे में जानते हैं कि कैसे गोल्ड तक का सफर तय किया...

author-image
Sonam Gupta
New Update
avani-lekhara gold

avani-lekhara gold

Who Is Avani Lekhara: पेरिस पेरालंपिक 2024 में भारत की बेटी अवनि लेखरा ने देश के लिए पहला गोल्ड जीत लिया है. उन्होंने 10 मीटर एयर राइफल एसएच1 फाइनल इवेंट में गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया. इससे पहले अवनि ने टोक्यो पैरालंप‍िक में वुमेन्स की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग SH1 स्पर्धा में गोल्ड जीत चुकी हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि अवनि के लिए ये सफर इतना आसान नहीं था, उन्होंने अपनी हिम्मत और मेहनत से ये मुकाम हासिल किया है. 

Advertisment

Avani Lekhara का हुआ था एक्सीडेंट

कहते हैं ना मंजिल उन्हीं को मिलती है, जिनके हौसलों में जान होती है. ऐसी ही एक हौसले की कहानी हैं अवनि लेखरा... जी हां, पैरालंपिक में गोल्ड जीतने वाली अवनि का नाम आज हर किसी की जुबान पर है. मगर, उनकी जिंदगी में एक वक्त ऐसा भी आया था, जब उनके सामने अंधेरा छा गया था. 

दरअसल, जब अवनि 11 साल की थीं, तब 2012 में एक कार एक्सीडेट का शिकार हुई थीं. उस हादसे के बाद वह पैराप्लेजिया से पीड़ित हो गईं. पैराप्लेजिया रीढ़ की हड्डी की एक चोट है, जो निचले अंगों को पैरालाइज कर देती है. यह रीढ़ की हड्डी और तंत्रिका तंत्र को गंभीर क्षति का परिणाम है. 

इस हादसे के बाद अवन‍ि के पिता ने उनको खेलों में शामिल होने के लिए मोटिवेट किया. पहले तो अवनि ने आर्चरी की ट्रेनिंग ली, लेकिन फिर उन्होंने शूटिंग में करियर बनाने का फैसला किया, जिसका परिणाम आप सभी के सामने है.

अवनी लेखरा ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा

अवनि लेखरा और साउथ कोरिया की युनरी ली के बीच आखिरी शॉट तक टक्कर देखने को मिली. जहां, आखिर में अवनि ने बाजी मारते हुए भारत को पेरिस पैरालंपिक का पहला गोल्ड जिताया. जबकि पिछली बार यानी टोक्यो पैरालंपिक्स की सिल्वर मेडल विजेता यानी चीन की कुइपिंग झांग इस बार आखिरी स्थान पर रहीं.

अवनि लेखरा (Avani Lekhara) टोक्यो पैरालंपिक्स में महज 19 साल की उम्र में भाग लिया था और फाइनल में 249.6 का स्कोर कर गोल्ड पर कब्जा जमाया और एक नया पैरालंपिक रिकॉर्ड बनाया था. अब पेरिस पैरालंपिक्स में अवनि ने अपने ही रिकॉर्ड को बेहतर करके 249.7 का स्कोर कर दिया है. 

अवनि लेखरा अब लगातार 2 पैरालंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय शूटर बन गई हैं. उनसे पहले आज तक भारत का कोई शूटर ऐसा नहीं सका. टोक्यो पैरालंपिक में उन्होंने 10 मीटर एयर राइफल में गोल्ड मेडल जीता था. जबकि 50 मीटर राइफल थ्री-पोजीशन में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था. 

ये भी पढ़ें: Paris Paralympics 2024: अवनि लेखरा ने रचा इतिहास, भारत को दिलाया गोल्ड, मोना ने ब्रॉन्ज पर किया कब्जा

today sports news in hindi other sports news in hindi Avani Lekhara Latest Sports news in hindi sports news in hindi Paris Paralympics 2024
Advertisment
Advertisment