Advertisment

Paris Olympic 2024: मेडल जीतने के बाद खिलाड़ी उसे दांत से क्यों दबाते हैं? जानें इसके पीछे का राज

Paris Olympic 2024: मेडल मिलने के बाद खिलाड़ी उसे दांत से क्यों दबाते हैं. क्या ये कोई परंपरा है या फिर फोटो के लिए पोज देने का तरीका. आईए जानते हैं कि इसके पीछे क्या कारण है. 

author-image
Publive Team
New Update
why athlete bite their medals know the reason ahead of Paris Olympic 2024

मेडल जीतने के बाद खिलाड़ी उसे दांत से क्यों दबाते हैं?( Photo Credit : Social Media )

Paris Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक की शुरुआत 26 जुलाई से हो रही है. खेल की दुनिया का ये सबसे बड़ा इवेंट 11 अगस्त तक आयोजित होगा. 206 सदस्य देशों के 10,000 से अधिक एथलिट इस बार ओलंपिक में हिस्सा ले रहे हैं. भारत की तरफ से 117 खिलाड़ियों का दल ओलंपिक में हिस्सा ले रहा है. जैसा हमने पहले कहा कि ओलंपिक दुनिया का सबसे बड़ा खेल आयोजन है इसलिए इसमें शामिल होने वाले हर खिलाड़ी का सपना मेडल जीतने का होता है. इस बड़े आयोजन में जीता हुआ मेडल खिलाड़ियों के अमर कर देता है. यही वजह है कि मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों के चेहरे की खुशी देखने वाली होती है. बड़ा सवाल ये है कि मेडल मिलने के बाद खिलाड़ी उसे दांत से क्यों दबाते हैं. क्या ये कोई परंपरा है या फिर फोटो के लिए पोज देने का तरीका. आईए जानते हैं कि इसके पीछे क्या कारण है. 

Advertisment

मेडल को दात से क्यों चबाते हैं खिलाड़ी?

ओलंपिक में मेडल जीतने के बाद सभी खिलाड़ियों को दांत से चबाते हुए देखा जाता है. इडियन एक्‍सप्रेस के मुताबिक ऐसा खिलाड़ी सोने की शुद्धता परखने के लिए करते हैं. मेडल जीतने के बाद उसकों दांतों से काटने की परंपरा एथेंस ओलंपिक से ही शुरू हुई थी. लेकिन 1912 के स्‍टॉकहोम ओलंपिक के बाद यह परंपरा बंद हो गई थी. स्‍टॉकहोम ओलंपिक में ही खिलाडि़यों को अंतिम बार शुद्ध सोने के मेडल दिए गए थे. माना जाता है कि खिलाड़ी मेडल को काटकर उसमें मौजूद सोने के असली या नकली होने का पता लगाते हैं. हालांकि अब जो गोल्ड मेडल दिया जाता है उसमें उसमें 494 ग्राम चांदी और केवल 6 ग्राम सोना होता है लेकिन लंबे समय से आ रही प्रथा के मुताबिक खिलाड़ी मेडल को दांत से काटते हैं. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें:

https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

पोज देने का तरीका

इंटरनेशनल  सोसायटी ऑफ ओलिंपिक हिस्टोरियन के प्रेसिंडेंट रहे डेविड वलेकीन्स्की ने कहा था कि, ‘मुझे लगता है कि खेल पत्रकार इस पोज को आइकॉनिक की तरह देखते हैं. खिलाड़ी शायद ही कभी खुद से ऐसा करते होंगे. वे पत्रकारों के अनुरोध पर ऐसा करते होंगे.' वलेकीन्स्की के बयान पर गौर करे तो मेडल जीतने के बाद उसे दांत से दबाने को प्रथा नहीं बल्कि फोटो क्लिक कराने का अंदाज माना जा सकता है.

यह भी पढ़ें-  बीसीसीआई ने दिखाया बड़ा दिल, पेरिस ओलंपिक के लिए जा रहे एथलिट को करोड़ों की मदद, जय शाह ने दी जानकारी

Source : Sports Desk

Sports News Hindi why athlete bite their medals know the reason Paris Olympic 2024 Olympic 2024 why athlete bite their medals Why players bite medals
Advertisment
Advertisment