Advertisment

Paris Olympics 2024: बराबर गोल्ड जीतने के बाद भी मेडल टैली में अमेरिका से पीछे क्यों है चीन? ये नियम है वजह

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 बेहतरीन क्लोजिंग सेरेमनी के साथ खत्म हो चुका है. इस इवेंट में दुनियाभर से 114 देशों में हिस्सा लिया.

author-image
Sonam Gupta
New Update
usa

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 बेहतरीन क्लोजिंग सेरेमनी के साथ खत्म हो चुका है. इस इवेंट में दुनियाभर से 114 देशों में हिस्सा लिया. मेडल टैली पर नजर डालें, तो चीन और युनाइटेड स्टेट्स दोनों के ही पास 40-40 गोल्ड मेडल है, फिर भी अमेरिका नंबर-1 पर है और चीन दूसरे नंबर पर है. आइए आपको इसके पीछे की वजह के बारे में बताते हैं...

Advertisment

चीन से आगे क्यों है USA?

पेरिस ओलंपिक 2024 के खत्म होने के बाद मेडल टैली में USA पहले स्थान पर है और चीन दूसरे नंबर पर है. नियम के अनुसार, मेडल टैली में उसे ऊपर रखा जाता, जो स्वर्ण पदक जीतता है. अब सवाल उठता है कि अमेरिका और चीन दोनों ने ही पेरिस ओलंपिक में 40-40 मेडल्स जीते हैं, लेकिन फिर भी अमेरिका नंबर-1 पर है और चीन उसके पीछे.

USA ने 40 गोल्ड, 44 सिल्वर और 42 ब्रॉन्ज मेडल जीते. वहीं चीन 40 गोल्ड, 27 सिल्वर और 24 ब्रॉन्ज सहित कुल 91 मेडल के साथ दूसरे स्थान पर रहा. दोनों के गोल्ड बराबर हैं, लेकिन सिल्वर के मामले में अमेरिका, चीन से आगे है. यही वजह है कि मेडल टैली में अमेरिका नंबर-1 पर है. 

पाकिस्तान का एक मेडल भारत पर भारी

यदि आपने पेरिस ओलंपिक 2024 की मेडल टैली पर गौर किया हो, तो आप देखेंगे कि भारत 6 मेडल्स के साथ 71वें पायदान पर रहा, जबकि सिर्फ 1 मेडल जीतने वाला पाकिस्तान भारत से ऊपर 62वें नंबर पर रहा. ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि आखिर ऐसा क्यों? पाकिस्तान, टैली में भारत से आगे क्यों है?

दरअसल, मेडल टैली में उसे ऊपर रखा जाता, जो स्वर्ण पदक जीतता है. चूंकि, भारत एक भी गोल्ड नहीं जीत सका, इसलिए वह मेडल टैली में 71वें नंबर पर है और पाकिस्तान ने भले ही एक मेडल जीता हो, लेकिन वो गोल्ड है, इसलिए वह 62वें स्थान पर है.

ये भी पढ़ें: ओलंपिक की सबसे बोल्ड एथलीट, जिसने हर ओलंपियन के साथ बनाए संबंध! अपने रिस्क पर देखें HOT PHOTOS

ये भी पढ़ें: Arshad Nadeem: गोल्ड मेडलिस्ट अरशद नदीम के ससुर ने गिफ्ट की 'स्पेशल भैंस', जानें क्या है वजह

Paris Olympics 2024 today sports news in hindi other sports news in hindi Paris Olympics Latest Sports news in hindi
Advertisment
Advertisment