Advertisment

बेंगलुरू एफसी क्लब ने रचा इतिहास, तो रोनाल्डो के हाथ आया सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर का खिताब..कुछ ऐसा रहा फुटबॉल के लिए 2016 का साल

2016 खत्म होने को हैं। भारतीय फुटबाल के लिए 2016 का साल कुछ मिल-जुला सा रहा।

author-image
Soumya Tiwari
एडिट
New Update
बेंगलुरू एफसी क्लब ने रचा इतिहास, तो रोनाल्डो के हाथ आया सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर का खिताब..कुछ ऐसा रहा फुटबॉल के लिए 2016 का साल

2016 में देखने को मिली आईएसएल की चमक, भारतीय फुटबॉल के लिए मिलाजुला रहा साल

2016 खत्म होने को है। भारतीय फुटबॉल के लिए 2016 का साल कुछ मिल-जुला सा रहा। जहां एक ओर भारतीय फुटबॉल टीम अपनी फीफा रैंकिंग को आगे बढ़ाने में कामयाब रही तो दूसरी ओर एफसी क्लब ने अपने बेहतरीन खेल से इतिहास रच दिया।

Advertisment

इंडियन सुपर लीग में धूम

2016 में इस साल फुटबॉल जगत में सबसे ज्यादा सुर्खियां बेंगलुरू एफसी क्लब ने बटोरीं। वह एशियन फुटबाल परिसंघ (एएफसी) कप के फाइनल में खेलने वाला भारत का पहला क्लब बना। लेकिन ईराक के एयर फोर्स क्लब ने उसे 1-0 से मात देते हुए खिताब से दूर रखा।

इस साल बेंगलुरू ने अपना दूसरा आई-लीग खिताब जीता और एएफसी कप में जगह बनाई। क्लब ने फिर मलेशियाई क्लब जोहोर दारुल ताजिम को हराकर अपने स्तर को और बढ़ाया।

Advertisment

यह भी पढ़ें-ISL: रोमांचक मुकाबले में कोलकाता ने मारी बाजी, पेनाल्टी शूटआउट में केरल को 4-3 से हराया

गोलकीपर गुरप्रीत रहे चर्चा में

व्याक्तिगत तौर पर गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू ने सुर्खियां बटोरीं। वह यूरोपा लीग में खेलने वाले भारत के पहले खिलाड़ी बने। उन्होंने नॉर्वे के क्लब स्टाबाएक एफसी का प्रतिनिधित्व किया।

Advertisment

फीफा अंडर-17 विश्व कप

भारतीय सरजमीं पर होने वाले फीफा अंडर-17 विश्व कप की मेजबानी के लिए भारत तैयार है। भारतीय फुटबाल अधिकारी अगले साल होने वाले इस बड़े और मेगा इवेंट की तैयारियों में मशगूल रहे।

अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) और आईएसएल के प्रबंधकों के अनुसार आईएसएल अगले साल होने वाले अंडर-17 फीफा विश्व कप के बाद देश की शीर्ष लीग होगी। इसी को देखते हुए गोवा के क्लबों ने लीग प्रारूप से खुद को अलग करने का फैसला लिया।

Advertisment

सैफ कप रहा भारत के नाम

भारतीय फुटबाल टीम ने अपने कोच स्टीफन कोंस्टैंटाइन के अंडर में सैफ खेलों के फाइनल में अफगानिस्तान को हराकर खिताब तो जीता लेकिन विश्व कप के क्वालीफायर राउंड में उसका प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा। वह अपने ग्रुप में सबसे नीचे रही।

यह भी पढ़ें- फीफा रैंकिंग में भारतीय टीम 135वें स्थान पर

Advertisment

भारतीय टीम पिछले छह साल में अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 135 पर पहुंचने में कामयाब रहा। सितंबर में भारत ने प्योटरे रिको को फीफा के दोस्ताना मैच में हराते हुए उस महीने 230 अंक हासिल किए जिसके कारण वह रैंकिंग में आगे बढ़ी।

आईएसएल में कोलकाता चैंपियन

घरेलू प्रतियोगिताओं में एटलेटिको द कोलकाता सबस सफल टीम रही। उसने इस साल आईएसएल के तीसरे सीजन का खिताब अपने नाम किया। यह उसका आईएसएल का दूसरा खिताब रहा। उसने फाइनल में केरला ब्लास्टर्स को उसके घर में मात देते हुए खिताब जीता।

विश्व फुटबॉल में रहा रोनाल्डो का कब्जा

विश्व फुटबॉल को देखा जाए तो इस साल पुर्तगाल ने सभी की तारीफें बटोरीं। वह पहली बार यूरोपीयन चैम्पियनशिप जीतने में सफल रहा। इस जीत से रोनाल्डो ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी अर्जेटीना के लियोनेल मेसी को बड़ा टूर्नामेंट जीतने के मामले में पीछे छोड़ा बल्कि उनकी टीम ने एक मजबूत मेजबान फ्रांस को मात दी।

यह भी पढ़ें- जल्द ही मैदान पर लौटेंगे कोलंबिया विमान हादसे में बचे फुटबॉलर रशेल

वहीं, दूसरी तरफ मेसी एक बार फिर कोपा अमेरिका का खिताब अपनी टीम को दिलाने में असफल रहे। अर्जेटीना को कोपा अमेरिका के 100वें संस्करण में चिली ने लगातार दूसरी बार मात दी। इसके बाद मेसी ने अंतर्राष्ट्रीय फुटबाल से संन्यास की घोषणा कर दी। लेकिन एक महीने बाद ही विश्व फुटबाल जगत के अनुरोध पर उन्होंने संन्यास वापस ले लिया।

सर्वश्रेष्ठ फुटबाल रोनाल्डो 

रोनाल्डो यहीं नहीं रुके। उन्होंने इस साल चौथी बार साल के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ी का पुरस्कार बैलन डी ऑर अपने नाम किया।

Source : News Nation Bureau

Year End Review 2016 Football
Advertisment
Advertisment