Advertisment

MS Dhoni: एमएस धोनी क्रिकेट इतिहास के महानतम विकेटकीपर हैं, पूर्व दिग्गज का 'थाला' के लिए बड़ा बयान

MS Dhoni: क्रिकेट इतिहास में अब तक एक से बढ़कर एक विकेटकीपर बल्लेबाज हुए हैं लेकिन सर्वश्रेष्ठ कौन है इस पर हमेशा चर्चा चलती रही है. अब एक पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज ने इस विषय पर अपनी राय रखी है.

Advertisment
author-image
Pankaj Kumar
New Update
MS Dhoni is the greatest wicketkeeper in cricket history says Adam Gilchrist

MS Dhoni is the greatest wicketkeeper in cricket history says Adam Gilchrist

Advertisment

MS Dhoni is the greatest wicketkeeper in cricket history: क्रिकेट इतिहास में अबतक एक से बढ़कर एक विकेटकीपर हुए हैं जो अपने जमाने के बेहतरीन बल्लेबाज भी रहे हैं. इन खिलाड़ियों में हम एमएस धोनी, एडम गिलक्रिस्ट, कुमार संगाकारा, जोस बटलर, एलक स्टीवर्ट आदि हैं. लेकिन ये बहस हमेशा चलती रहती है कि इनमे से बेस्ट कौन है. अब अपने जमाने के सर्वश्रेष्ठ और दुनियाभर के विकेटकीपर बल्लेबाजों के लिए आदर्श रहे एक दिग्गज खिलाड़ी ने धोनी को लेकर बड़ा बयान दिया है.

Advertisment

धोनी हैं महानतम विकेटकीपर 

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने एमएस धोनी को क्रिकेट इतिहास का सबसे सफल और बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज करार दिया है. धोनी के लिए ये एक बड़े कंप्लिमेंट की तरह है. अपने एक पुराने इंटरव्यू में धोनी ने कहा था कि वे गिलक्रिस्ट को अपना आदर्श मानते हैं. अब अगर आपका आदर्श आपको क्रिकेट इतिहास का श्रेष्ठ बताए तो इससे श्रेष्ठ पुरस्कार क्या ही हो सकता है. 

Advertisment

धोनी बेस्ट क्यों?

एमएस धोनी के साथ जितने भी विकेटकीपर की तुलना की जाती है वे सभी बेहतरीन रहे हैं लेकिन धोनी ने विकेटकीपिंग में जो फुर्ती दिखाई और स्टंपिंग में जो चपलता दिखाई वो किसी और में नहीं दिखती है. धोनी जो नो लुक रन आउट करते थे वो भी किसी विकेटकीपर ने अपने करियर में नहीं की. धोनी ने भारत को कई मैच अपनी कीपिंग के दम पर जिताएं हैं. इसके अलावा बेहतरीन विकेटकीपर और बल्लेबाज होने के साथा साथ एक बेहतरीन और सफल कप्तान भी रहे हैं. उन्होंने भारत को टी 20 विश्व कप, वनडे विश्व कप और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी भी जिताई. दूसरे विकेटकीपर कप्तानों में सिर्फ जोस बटलर ही ऐसे हैं जो इंग्लैंड को टी 20 विश्व कप जीता सके हैं. 

Advertisment

धोनी का करियर 

एमएस धोनी ने 90 टेस्ट में 6 शतक लगाते हुए 4876, 350 वनडे में 10 शतक लगाते हुए 10773 और 98 टी 20 में 2 अर्धशतक लगाते हुए 1617 रन बनाए हैं. टेस्ट में 256 कैच, 38 स्टंपिंग, वनडे में 321 कैच और 123 स्टंपिंग और टी 20 में 57 कैच और 34 स्टंपिंग उनके नाम हैं.

 

Advertisment

ये भी पढ़ें-   विराट कोहली या जो रुट, बेस्ट कौन, युवराज सिंह ने खत्म किया डिबेट

ये भी पढ़ें-  CPL 2024: विस्फोटक पारी के बाद भी अपनी टीम को हार से नहीं बचा पाए डेविड मिलर

ये भी पढ़ें-  Rishabh Pant: 26 साल के ऋषभ पंत हैं अरबपति, करोड़ों का घर और मंहगी कारों का है कलेक्शन, जानें कहां-कहां से होती है कमाई

MS Dhoni ms dhoni news cricket news in hindi Adam Gilchrist
Advertisment
Advertisment