Advertisment

क्रिकेटर बनने से पहले घास काटता था ये खिलाड़ी, आज है दुनिया का श्रेष्ठ गेंदबाज, झटक चुका है 560 विकेट

मौजूदा समय में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ माना जाने वाला ये गेंदबाज अपने शुरुआती दिनों में घास काटने का काम किया करता था. वहीं एक स्थानिय कोच इस गेंदबाज की क्षमता को पहचाना था.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Nathan Lyon was a grass cutter before becoming australia greatest off spinner

क्रिकेटर बनने से पहले घास काटता था ये खिलाड़ी, आज है दुनिया का श्रेष्ठ गेंदबाज, झटक चुका है 560 विकेट (Image- Social Media)

किसी भी क्षेत्र में सफलता पाने से पहले लंबा संघर्ष करना पड़ता है और मंजिल पर पहुंचने से पहले हर किसी को कई छोटे बड़े काम करने पड़ते हैं. क्रिकेट की दुनिया दौलत और शोहरत से भरपूर मानी जाती है लेकिन इस क्षेत्र में सफलता पाने के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ता है. क्रिकेट को सपोर्ट करने के लिए दूसरे काम करने पड़ते हैं. इस लेख में हम आपको एक ऐसे क्रिकेटर के बारे में बता रहे हैं जिसका नाम आज के दौर में बेशक बड़े क्रिकेटरों  में शुमार है लेकिन एक समय था जब वह ग्रांउड स्टाफ हुआ करता था और उसे घास काटना पड़ता था.

Advertisment

घास काटने का काम करता था दिग्गज

ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम का जिक्र करें तो नाथन लियोन के बिना प्लेइंग XI पूरी होती नहीं दिखती है लेकिन मौजूदा समय का ये सबसे बेहतरीन स्पिनर अपने शुरुआती दिनों में घास काटने का काम करता था. लियोन अपने शुरुआती दिनों में एडिलेड क्रिकेट ग्राउंड  स्टाफ का हिस्सा थे और घास काटने का काम करते थे. साथ ही गेंदबाजी भी करते थे. एक दिन एक स्थानिय कोच ने उन्हें ऑफ स्पिन गेंदबाजी करते देखा और लियोन की क्षमता को पहचानते हुए क्रिकेट में करियर बनाने की सलाह दी. इसके बाद जो हुआ वो ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट इतिहास के स्वर्णिम अक्षरों में अंकित है. 

करियर पर नजर

36 साल के नाथन लियोन ने 2011 में 23 साल की उम्र में ऑस्ट्रेलिया के लिए डेब्यू किया था. वे तीनों फॉर्मेट खेल चुके हैं लेकिन सबसे ज्यादा सफलता उन्हें टेस्ट में मिली है. वे 129 टेस्ट में 530 विकेट ले चुके हैं. इस दौरान एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा वे 24 बार कर चुके हैं. 50 रन देकर 8 विकेट उनका श्रेष्ठ प्रदर्शन है. 29 वनडे में 29 और 2 टी 20  में 1 विकेट उन्होंने लिए है. एक ग्राउंड स्टाफ से दुनिया के श्रेष्ठ ऑफ स्पिनर बनने की लियोन की कहानी साहस, धैर्य और मेहनत से  मिलने वाली सफलता का बड़ा उदाहरण है. लियोन ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल ऑफ स्पिनर हैं.

ये भी पढ़ें-   IPL 2025 की नीलामी में इस खिलाड़ी पर लग सकती है बड़ी बोली, महाराजा ट्रॉफी में 34 गेंद में ठोके 84 रन

Nathan Lyon Story
Advertisment
Advertisment