Advertisment

National Sports Day 2024: क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय खेल दिवस? जानें क्या है इसका इतिहास

National Sports Day 2024: 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है. हॉकी के जादूगर कहे जाने वाले मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन के मौके पर राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है. उनका जीवन और उपलब्धियां भारतीय खेल के इतिहास में युगों युगों तक याद की जाएंगी.

author-image
Roshni Singh
New Update
National Sports Day

क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय खेल दिवस? (Social Media)

National Sports Day 2024: 29 अगस्त को भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह दिन हॉकी के जादूगर कहे जाने वाले मेजर ध्यानचंद की जयंती है. मेजर ध्यानचंद को उनके हॉकी में अहम योगदान और खेल के प्रति समर्पण के लिए याद किया जाता है. उन्होंने ओलंपिक खेलों में भारत को हॉकी में कई गोल्ड मेडल दिलाया है.

Advertisment

मेजर ध्यानचंद कौन थे?

मेजर ध्यानचंद का जन्म 29 अगस्त, 1905 को प्रयागराज में हुआ था. उन्हें हॉकी का जादूगर कहा जाता था. उन्होंने भारत को 1928, 1932 और 1936 के ओलंपिक में गोल्ड मेडल दिलाया था. ध्यानचंद सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में हॉकी के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में गिने जाते थे. 1932 में भारत ने 37 मैच में 338 गोल किए, जिसमें 133 गोल अकेले ध्यानचंद ने किए थे. 1928 में एम्सटर्डम में खेले गए ओलंपिक खेलों में ध्यानचंद ने भारत की ओर से सबसे ज्यादा 14 गोल किए थे.

खेलने का कोई शौक नहीं फिर भी बन गए जादूगर

Advertisment

बता दें कि मेजर ध्यानचंद को बचपन में खेलने का कोई रुची नहीं थी. साधारण शिक्षा प्राप्त करने के बाद 16 वर्ष की उम्र में ध्यानचंद 1922 में दिल्ली में प्रथम ब्राह्मण रेजीमेंट में सेना में एक साधारण सिपाही के रूप में भर्ती हुए. सेना में जब भर्ती हुए उस समय तक उनके मन में हॉकी के प्रति कोई विशेष दिलचस्पी नहीं थी, लेकिन उसी रेजीमेंट के एक सूबेदार मेजर तिवारी ने ध्यानचंद को हॉकी खेलने के लिए प्रेरित किया. मेजर तिवारी एक हॉकी खिलाड़ी थे. उनकी देख-रेख में फिर ध्यानचंद हॉकी खेलने लगे और देखते ही देखते वह हॉकी के जादूगर बन गए.

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार

इस दिन खेलों के महत्व को बढ़ावा दिया जाता है और लोगों को खेलों में रुची लेने के लिए प्रेरित किया जाता है. राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर राष्ट्रपति भवन में एक विशेष समारोह आयोजित किया जाता है. इस दौरान खिलाड़ियों को राष्ट्रीय खेल पुरस्कार दिए जाते हैं. ये पुरस्कार भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक हैं. इन पुरस्कारों को खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वाले खिलाड़ियों और कोचों को दिया जाता है.

Advertisment

यह भी पढ़ें:  ICC के चेयरमैन बनने पर जय शाह के लिए आया सचिन तेंदुलकर का खास संदेश, रोहित-कोहली ने भी दी बधाई

यह भी पढ़ें:  IPL 2025: 11 करोड़ वाले इस खिलाड़ी को RCB दिखाएगी बाहर का रास्ता! पिछले सीजन 10 मैचों में बनाए थे सिर्फ 52 रन

National Sports Day 2024 National Sports Day
Advertisment
Advertisment