Advertisment

Neeraj Chopra: नीरज चोपड़ा को लेकर बड़ा खुलासा, इस पड़ोसी देश से भारत आए थे पूर्वज

Neeraj Chopra: नीरज चोपड़ा भारत के सबसे लोकप्रिय एथलीट में से एक हैं. 2021 में टोक्यो में आयोजित ओलंपिक में गोल्ड जीतने वाले नीरज ने पेरिस ओलंपिक में इंजरी के बावजूद सिल्वर जीता था.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Neeraj Chopra family came to haryana 1500 years ago from swat ghati currently in pakistan

Neeraj Chopra (Image- Social Media)

Neerja Chopra: नीरज चोपड़ा भारत के सबसे लोकप्रिय एथलीट में से एक हैं. 2021 में टोक्यो में आयोजित ओलंपिक में गोल्ड जीतने वाले नीरज ने पेरिस ओलंपिक में इंजरी के बावजूद सिल्वर जीता था. लगातार दूसरा गोल्ड न जीत पाने की कसक नीरज के चेहरे पर साफ दिखाई दे रही थी लेकिन देश और उनका परिवार उनके अबतक के सबसे बेस्ट थ्रो (89.4) से सिल्वर मेडल से खुश था और पूरे देश में उनकी इस उपलब्धि का जश्न मनाया गया.

Advertisment

हालांकि पेरिस ओलंपिक के बाद जहां सभी खिलाड़ी देश लौट आए हैं वहीं नीरज जर्मनी चले गए हैं. वे वहां अपनी इंजरी का इलाज कराने के बाद ही लौटे हैं. पेरिस ओलंपिक के बाद नीरज के घर, उनकी नेट वर्थ उनके परिवार से जुड़े कई किस्से सुर्खियों में रहे लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा ये है कि हरियाणा से संबंध रखने वाला नीरज का परिवार क्या मूल रुप से हरियाणा का ही पहने वाला है या किसी और जगह से उसका ताल्लुक है. 

मूल रुप से हरियाणा का नहीं है नीरज का परिवार 

नीरज चोपड़ा ने जब 2021 में गोल्ड मेडल जीता था उस समय वे देश के सबसे बड़े स्टार के रुप में उभरे थे और देशवासी उनके बारे में हर छोटी बड़ी चीज जान लेना चाहते थे. उस समय उनके बारे में सबसे चौंकाने वाली जो खबर आई थी वो ये थी कि नीरज का परिवार मूल रुप से भारत के हरियाणा से नहीं बल्कि पाकिस्तान से संबंध रखता है. हालांकि लगभग लंबे समय पूर्व ही नीरज के पूर्वज भारत आ गए थे. जानकारी के मुताबिक, नीरज चोपड़ा रोर या रोड़ समुदाय से संबंध रखते हैं. इस समुदाय की आबादी लगभग 8 लाख है और अधिकांश लोग हरियाणा में ही रहते हैं. रोड़ समुदाय लगभग 1500 साल पहले स्वात घाटी से हरियाणा आकर बस गया था.मौजूदा समय में स्वात घाटी विवादित क्षेत्र है और पाकिस्तान के कब्जे में है. हालांकि वास्तविकता ये भी है कि 1500 साल पहले पाकिस्तान का कोई अस्तित्व नहीं था.

क्या पाकिस्तान जाएंगे नीरज?

पेरिस ओलंपिक 2024 में जैवलिन थ्रो में स्वर्ण पाकिस्तान के अरशद नदीम और सिल्वर नीरज चोपड़ा ने जीता था. इसके बाद इन दोनों खिलाड़ियों की माताओं ने अरशद और नीरज को शुभकामनाएं देते हुए अपने बेटे जैसा बताया था. दो दिन पहले अरशद नदीम की मां ने एक और बयान दिया है जिसमें उन्होंने कहा कि वो नीरज को पाकिस्तान को बुलाना चाहती हैं. दोनों परिवारों के बीच काफी प्यार दिखा है. ऐसे में देखना होगा कि नीरज नदीम की मां के बुलावे पर पाकिस्तान जाते हैं या नहीं. बता दें कि नीरज ओलंपिक का 92.97 का रिकॉर्ड तोड़ थ्रो फेंकते हुए गोल्ड मेडल जीता था.

ये भी पढ़ें-   Vinesh Phogat: '1000 ओलंपिक गोल्ड मेडल इसके सामने फीके हैं...' भारत लौटीं विनेश फोगाट ने दिया जीतने वाला बयान

Neeraj Chopra
Advertisment
Advertisment