Advertisment

ODI World Cup 2023: वर्ल्ड कप से भारत को हुआ बंपर फायदा, आंकड़े जान हो जाएंगे हैरान

World Cup 2023: भारत ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 की मेजबानी की थी. इस वर्ल्ड कप से भारत को जबरदस्त फायदा हुआ है. जाने वर्ल्ड कप से भारतीय अर्थव्यवस्था को कितने करोड़ का फायदा हुआ.

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
ODI World Cup 2023 (1)

वर्ल्ड कप से भारत को हुआ बंपर फायदा (Social Media)

World Cup 2023 Revenue India Economy: वनडे वर्ल्ड 2023 भारत में खेला गया था, लेकिन टीम इंडिया को फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. जिसके बाद करोड़ों भारतीय का दिल टूट गया था. टीम इंडिया भले ही वनडे वर्ल्ड कप हार गई हो. लेकिन इससे भारतीय इकॉनामी को बड़ा फायदा हुआ है. आईसीसी द्वारा बुधवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार वनडे वर्ल्ड कप से भारतीय अर्थव्यवस्था को 1.39 बिलियन यूएस डॉलर यानी करीब 11,637 करोड़ रुपये का फायदा हुआ है.

Advertisment

बता दें कि वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आयोजन 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक हुआ था. दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत कुल 10 शहरों में ये टूर्नामेंट खेला गया था. ICC और BCCI द्वारा वर्ल्ड कप में डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट की गई थी. उनके अलावा राज्यों के क्रिकेट संघ ने भी अलग-अलग सेक्टरों में भारतीय अर्थव्यवस्था में बड़ा योगदान दिया. हालांकि ICC ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि क्या ये रकम वर्ल्ड कप से होने वाली पूरी कमाई है.

भारतीय टूरिजम से हुआ बंपर फायदा

यह टूर्नामेंट जिस-जिस शहर में आयोजित किया वहां टूरिजम से होने वाली कमाई में काफी इजाफा हुआ है. टूरिजम से वर्ल्ड कप के दौरान 861.4 मिलियन यूएस डॉलर यानी करीब 7,231 करोड़ रुपये की कमाई हुई. यह भी एक रिकॉर्ड रहा कि इस बार कुल 1.25 मिलियन यानी 12 लाख 50 हजार लोग वर्ल्ड कप को लाइव देखने पहुंचे थे.

विदेशी यात्रियों से भी भारतीय अर्थव्यवस्था को जबरदस्त फायदा हुआ है. विदेशी यात्रियों के होटल, अलग-अलग शहरों में यात्रा करने और अन्य चीजों के माध्यम से 2,360 करोड़ रुपये की कमाई हुई है. ज्यादातर विदेशी यात्रियों ने 5 रात भारत में बिताईं, वहीं भारतीय लोग भी औसतन एक शहर में 2 रात तक ठहरे. 

यह भी पढ़ें:  Vinesh Phogat: एक फोटो क्लिक की गई, वहां भी राजनीति हुई..., विनेश फोगाट ने पीटी उषा पर साधा निशाना

यह भी पढ़ें:  IND vs BAN: भारत-बांग्लादेश चेन्नई टेस्ट में बनेगा बड़ा कीर्तिमान, जीतते ही टीम इंडिया रचेगी इतिहास

यह भी पढ़ें:  IND vs BAN: बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में सिर्फ 3 भारतीय बल्लेबाजों ने लगाए हैं डबल सेंचुरी, 2 टीम का नहीं हैं हिस्सा

Indian economy cricket news in hindi odi WORLD CUP 2023 World Cup 2023
Advertisment
Advertisment