Advertisment

PAK vs BAN: मोहम्मद रिजवान ने रचा इतिहास, 2009 के बाद ऐसा करने वाले बने पहले विकेटकीपर-बल्लेबाज

PAK vs BAN: मोहम्मद रिजवान ने बांग्लादेश के खिलाफ 150 रन बनाते ही नया कीर्तिमान हासिल कर लिया है. रिजवान ने सऊद शकील के साथ मिलकर 5वें विकेट के लिए 240 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की.

author-image
Roshni Singh
New Update
Mohammed Rizwan

PAK vs BAN: पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच रावलपिंडी में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच का आज दूसरा दिन है. पहले दिन खराब शुरुआत के बाद दूसरे दिन पाकिस्तान ने शानदार वापसी की. विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान और सऊद शकील की शतक ने पाकिस्तान का स्कोर 400 के पार पहुंचा दिया. रिजवान और शकील के बीच 5वें विकेट के लिए रिकॉर्ड 240 रनों की पार्टनरशिप हुई. इसी के साथ रावलपिंडी टेस्ट में कई रिकॉर्ड भी बन गए हैं. 

Advertisment

दरअसल, 48 साल के बाद पाकिस्तान के लिए घरेलू सरजमीं पर टेस्ट में 5वें विकेट के लिए ये दूसरी बड़ी साझेदारी है. पाकिस्तान के लिए घर में 5वें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी आसिफ इकबाल और जावेद मियांदाद के नाम दर्ज हैं. दोनों बल्लेबाजों ने साल 1976 में लाहौर में न्यूजीलैंड के खिलाफ 5वें विकेट के लिए 281 रनों की साझेदारी की थी.

रिजवान ने हासिल किया बड़ा मुकाम

इसके साथ मोहम्मद रिजवान साल 2009 के बाद टेस्ट क्रिकेट में 150 से ज्यादा बनाने वाले पहले पाकिस्तानी विकेटकीपर-बल्लेबाज बन गए. इससे पहले कामरान अकमल ने फरवरी 2009 में श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 158 रनों की पारी खेली थी.

इसके अलावा Mohammed Rizwan पाकिस्तान के लिए टेस्ट में तीसरी सबसे बड़ी पारी खेलने वाले विकेटकीपर-बल्लेबाज भी बन गए हैं. उन्होंने कामरान अकमल को पछाड़ते हुए ये कीर्तिमान हासिल किया है. टेस्ट में पाकिस्तानी विकेटकीपर द्वारा सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड तस्लीम आरिफ के नाम है, जिन्होंने साल 1980 में नाबाद 210 रनों की पारी खेली थी.

बता दें कि बांग्लादेश के खिलाफ खेली जा रही इस मैच में पाकिस्तान ने 6 विकेट पर 448 रनों पर पारी घोषित कर दिया है. सऊद शकील ने 141 रनों की पारी खेली. सैम अयूब ने 56 रनों का योगदान दिया. वहीं मोहम्मद रिजवान के पास टेस्ट में दोहरा शतक लगाने का मौका था, लेकिन पाकिस्तान के टेस्ट कप्तान शान मसूद ने पारी घोषित कर दी. मोहम्मद रिजवान 171 रनों पारी खेलकर नाबाद लौटे.

PAK vs BAN Mohammed Rizwan
Advertisment
Advertisment