Advertisment

पाकिस्तान के कोच ने बांग्लादेश के खिलाफ खेली थी ऐतिहासिक पारी, आज तक नहीं टूट सका है वो रिकॉर्ड

Pakistan: पाकिस्तान के कोच ने 18 साल पहले बांग्लादेश के खिलाफ एक ऐसी पारी खेली थी जो रिकॉर्ड बुक में दर्ज हो गई थी और आज तक अटूट है.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Pakistan test coach Jason Gillespie had scored 201 against Bangladesh highest by nightwatchman

पाकिस्तान के कोच ने बांग्लादेश के खिलाफ खेली थी ऐतिहासिक पारी (Image- Social Media)

Pakistan: पाकिस्तान क्रिकेट टीम बांग्लादेश के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही है. पहला टेस्ट रावलपिंडी में खेला गया था जिसमें पाकिस्तान को 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. ये पाकिस्तान की टेस्ट में बांग्लादेश के खिलाफ पहली हार थी. दूसरे टेस्ट में भी पाकिस्तान की फिलहाल स्थिति अच्छी नहीं है. ये प्रदर्शन उस कोच के नेतृत्व में हो रहा है जिसने बतौर खिलाड़ी बांग्लादेश के खिलाफ ऐसी पारी खेली थी जो एक रिकॉर्ड बन गई थी और उसे आजतक कोई नहीं तोड़ सका है.

Advertisment

जड़ा था रिकॉर्ड दोहरा शतक

ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के बीच 2006 में टेस्ट खेला गया था. ये टेस्ट चटगांव में खेला गया था. ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में नाइटवाच  मैन के रुप में मौजूदा  पाकिस्तानी कोच जेसन गिलेस्पी आए थे. गिलेस्पी एक गेंदबाज हैं लेकिन उन्होंने उस मौके को भुनाया और नाबाद 201 रन की पारी खेली. ये पारी 18 साल बाद भी नाइटवॉच मैन के रुप में खेली गई सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड है.

बता दें कि दिन का खेल समाप्त होने जब कुछ ओवर शेष होते हैं तो कोई भी टीम उस गेंदबाज को बल्लेबाजी के लिए भेजती है जो बल्लेबाजी भी कर सकता है. इसे ही नाइटवॉच मैन कहा जाता है. गिलेस्पी ने गिलेस्पी ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 71 टेस्ट खेले हैं. एक दोहरा शतक के अलावा उन्होंने 2 अर्धशतक भी लगाए हैं. गिलेस्पी ने कुल 1218 रन बानाए हैं. वहीं 259 विकेट उनके नाम हैं. पारी में 5  विकेट लेने का कारनामा  वे 8 बार कर चुके हैं. वही उनकी बेस्ट ब़ालिंग एक पारी में 37 रन देकर 7 विकेट रही है.   

कैसा रहा था मैच ?

बांग्लादेश ने पहले खेलते हुए 197 रन बनाए थे. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने गिलेस्पी के 201 के अलावा माइकल हसी के 182 रन की मदद से 4 विकेट पर 581 रन बनाकर पारी घोषित की थी. बांग्लादेश दूसरी पारी में 304 पर सिमट गई. ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच को पारी और 80 रन से जीता था.    

ये भी पढ़ें-   Ayush Badoni: आयुष बडोनी ने तूफानी शतक से मचाया कोहराम, एक ही पारी में 19 छक्के लगा बनाया रिकॉर्ड

ये भी पढ़ें-  सचिन, धोनी और कोहली से भी अमीर है ये भारतीय क्रिकेटर, पैसा इतना कि आईपीएल टीम खरीद ले

PAK vs BAN PAKISTAN CRICKET TEAM jason gillespie cricket news in hindi pakistan
Advertisment
Advertisment