Advertisment

Pakistan Total Olympics Medals : गुरबत में पाकिस्तान का खेलों में भी तंग हाल, जानें ओलंपिक्स में अब तक का सफर

Pakistan Total Olympics Medals : पाकिस्तान ने अब तक हए ओलंपिक्स में सिर्फ 11 मेडल हासिल किए हैं. इसमें से आठ  मेडल हॉकी खेल के नाम हैं. 1992 के बाद पाकिस्तान ने इस बार पेरिस ओलंपिक में खाता खोला है. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
arshad nadeem

arshad nadeem (Social media)

Pakistan Total Olympics Medals : पाकिस्तान हर मोर्चे पर फिस्सड्डी साबित हुआ है. चाहें वह जंग हो, चाहे अर्थव्यवस्था हो या खेल. पाकिस्तान में कुछ भी सही नहीं है. हाल ही में ओलंपिक में पाकिस्तान ने गोल्ड मेडल जीतकर 32 साल के अकाल को खत्म किया है. पेरिस ओलंपिक 2024 में अरशद नदीम (Arshad Nadeem) ने जैवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल हासिल किया है. अरसे बाद पाकिस्तान का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर छाया. इससे पहले 1992 में पाकिस्तान ने ओलंपिक में मेडल जीता था. उस समय बार्सिलोना के ओलंपिक में पाकिस्तान की पुरुष हॉकी टीम ने कांस्य पदक हासिल किया था. उसके बाद से ओलंपिक में पाकिस्तान अब तक कोई पदक नहीं जीत पाया था. पेरिस ओलंपिक में पाकिस्तान से सिर्फ 7 एथलीट हिस्सा लेने पहुंचे थे. इनमें से केवल अरशद नदीम ही खरे उतरे. पाकिस्तान केवल एक मेडल हासिल कर पाया. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: Vinesh Phogat: क्लोजिंग सेरेमनी से पहले CAS का आया फैसला, विनेश फोगाट को मेडल मिला या नहीं

पाकिस्तान में सिर्फ हाकी ही चली 

जैसे भारत में हॉकी का जलवा रहा है. उसी तरह हमारे पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भी हॉकी काफी लोकप्रिय रहा है. अब तक के सभी ओलंपिक में पड़ोसी मुल्क ने इस खेल में तीन गोल्ड मेडल समेत आठ मेडल हासिल किए हैं. हॉकी में पाकिस्तान के पास तीन सिल्वर और दो कांस्य पदक हैं. वहीं उसके पास दो कांस्य पदक हैं जो बॉक्सिंग व रेसलिंग में मिले हैं. 1956 में मेलबर्न में पाकिस्तान ने अपना पहला ओलंपिक पदक हासिल किया था. उसे हॉकी में सिल्वर मेडल मिला था. वहीं भारत की बात की जाए तो हॉकी में 1928 से 1956 तक उसने लगातार हुए सभी ओलंपिक में छह गोल्ड मेडल जीते. हॉकी में देश के नाम आठ गोल्ड मेडल हैं. 

पाकिस्तान कब-कब हासिल किए मेडल 

पाकिस्तान हॉकी टीम ने 1956 में सिल्वर, 1960 में गोल्ड, 1964 में सिल्वर, 1968 में गोल्ड, 1972 में सिल्वर, 1976 में ब्रॉन्ज, 1984 में गोल्ड और 1992 में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया. उसने पांच बार फाइनल में जगह बनाई. 1980 के ओलंपिक में उसने भाग नहीं लिया था. 

सिर्फ तीन व्यक्तिगत पदक 

 

पाकिस्तान ने अब तक सिर्फ तीन व्यक्तिगत ओलंपिक पदक हासिल किए हैं. पहला 1960 में मोहम्मद बशीर ने पुरुष कुश्ती की वेल्टरवेट स्पर्धा में 73 किलो वर्ग में कांस्य पदक जीता था. वे एकमात्र रेसलर हैं जो ओलिंपिक में तीसरे स्थान पर आए. इसके बाद 1988 में हुसैन शाह ने कांस्य जीता. उन्होंने ये मेडल पुरुष बॉक्सिंग स्पर्धा में पाया. अब Arshad Nadeem ने जैवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल हासिल किया है.  

कुल कितने पद है पाकिस्तान के पास 

पाकिस्तानी एथलीटों ने ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में 4 स्वर्ण पदक सहित कुल 11 पदक जीते हैं. पाकिस्तान की पुरुष हॉकी टीम ने 1956 और 1992 के बीच नौ खेलों में आठ पदक जीते हैं.

 

newsnation newsnationlive Paris Olympics olympics Newsnationlatestnews Pakistan Total Olympics Medals
Advertisment
Advertisment