Advertisment

Olympics 2024: मां-बाप कभी नहीं जीत पाए, बेटे ने पेरिस ओलंपिक में बनाया सबसे ज्यादा मेडल जीतने का रिकॉर्ड

Olympics 2024: होस्ट फ्रांस 16 गोल्ड सहित 64 मेडल जीतकर 5 वें नंबर पर रहा. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि फ्रांस के जीते गए 16 गोल्ड मेडल में 4 गोल्ड मेडल एक ही खिलाड़ी के हैं.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Parents could never win but son Leon Marchand won record 5 medal including 4 gold in Paris Olympics 2024

Olympics 2024: मां-बाप कभी नहीं जीत पाए, बेटे ने पेरिस ओलंपिक में बनाया सबसे ज्यादा मेडल जीतने का रिकॉर्ड (Image- Social Media)

Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 समाप्त हो चुका है. 26 जुलाई को शुरु हुआ खेलों का ये महाकुंभ 11 अगस्त को समाप्त हो गया. ओलंपिक में ओलंपिक में 40 गोल्ड सहित कुल 126 मेडल जीत अमेरिका पहले, 40 गोल्ड सहित 91 मेडल जीत चीन दूसरे और 20 मेडल सहित 45 मेडल जीत जापान तीसरे नंबर पर रहा. होस्ट फ्रांस 16 गोल्ड सहित 64 मेडल जीतकर 5 वें नंबर पर रहा. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि फ्रांस के जीते गए 16 गोल्ड मेडल में 4 गोल्ड मेडल एक ही खिलाड़ी के हैं. इस खिलाड़ी ने 4 गोल्ड और 1 ब्रांज सहित 5 मेडल जीतकर पेरिस ओलंपिक में पुरुष वर्ग में सबसे ज्यादा मेडल जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम किया. 

Advertisment

फ्रांस के इस एथलीट ने बनाया रिकॉर्ड 

पेरिस ओलंपिक 2024 फ्रांस के तैराक लियोन मर्चेंड के लिए काफी ऐतिहासिक रहा. 22 साल के इस खिलाड़ी ने वो कारनामा किया है जो इसके पहले महान स्विमर माइकल फेलप्स ही कर सके थे. लियोन मर्चेंड पेरिस ओलंपिक 2024 में व्यक्तिगत प्रतिस्पर्धा में 4 गोल्ड जीते जबकि मिक्स इवेंट में ब्रांज मेडल जीते हैं. उन्होंने कुल 5 मेडल अपने नाम किए और इस ओलंपिक के सबसे सफल पुरुष एथलीट बने. वे फ्रांस के पहले खिलाड़ी हैं जिनके नाम एक ओलंपिक में 1 से अधिक स्वर्ण हैं. साथ ही  ओलंपिक 2024 में उनके अकेले के पदक मेडल सूची शामिल 186 देशों से उपर है. मर्चेंड की सफलता में उनके माता पिता का अहम रोल रहा है जो बतौर एथलीट ओलंपिक मेडल जीतने का सपना पूरा नहीं कर पाए थे.

माता-पिता का अहम रोल

लियोन मर्चेंड के पिता जेवियर फ्रांस के एक बेहतरीन तैराक थे. उनका सपना था कि तैराकी में ओलंपिक गोल्ड मेडल जीतना और दुनिया के सामने फ्रांस का राष्ट्रगान बजवाना. लेकिन उनका ये सपना कभी पूरा नहीं हो सका. वे कभी फ्रांस के लिए ओलंपिक में गोल्ड मेडल नहीं जीत सके. उनकी पत्नी भी तैराक थी. ओलंपिक उन्होंने भी खेला लेकिन मेडल उनके हाथ भी नहीं आया. ओलंपिक में मेडल न जीतने का दुख जेवियर के सीने में धड़कन बनकर हिलोरे लेता रहा और उन्होंने यही सपना अपने बेटे के लिए देखा.

जेवियर दंपति अपने बेटे के साथ कड़ी मेहनत करने लगे. लियोन मर्चेंड ने भी अपने माता पिता के सपने को पूरा करने के लिए दिन रात मेहनत करना शुरु किया. टोक्यो ओलंपिक में लियोन ये सपना पूरा न कर सके. तब 18 साल का रहा ये खिलाड़ी छठे नंबर पर रहा था लेकिन पेरिस ओलंपिक में मर्चेंड 4 गोल्ड सहित 5 मेडल जीत न सिर्फ इतिहास रचा बल्कि मां-बाप के सपने को पूरा कर दिया. मर्चेंड सिर्फ 22 साल के हैं और कम से कम 3 ओलंपिक और खेल सकते हैं ऐसे में संभावना है कि वे माइकल फेलप्स के तैराकी में सर्वाधिक स्वर्ण के रिकॉर्ड को भी तोड़ दें.  

ये भी पढ़ें-   Video: रवींद्र जडेजा की ये गेंद देख आपका सर चकरा जाएगा, धोनी भी नहीं रोक सके थे अपनी हंसी

 

Paris Olympics 2024 News Olympics 2024 Leon Marchand
Advertisment