Advertisment

Paris Olympics 2024 closing ceremony: श्रीजेश और भाकर होंगे भारत के ध्वज वाहक, जानें कब शुरू होगी क्लोजिंग सेरेमनी और क्या होगा विशेष?

Paris Olympics 2024 closing ceremony: पेरिस ओलंपिक 2024 की भव्य शुरुआत 26 जुलाई को हुई थी.  देखते देखते खेलों का ये महाकुंभ अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच गया है. आज पेरिस ओलंपिक की क्लोजिंग सेरेमनी है. जिस तरह इवेंट की शुरुआत भव्यता के साथ हुई थी उम्मीद की जा रही है कि क्लोजिंग सेरेमनी भी वैसी ही ग्रैंड होगी.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Paris Olympics 2024 closing ceremony timing Manu Bhaker and PR Sreejesh will be india flag bearer know all details

Paris Olympics 2024 closing ceremony: श्रीजेश और भाकर होंगे भारत के ध्वज वाहक (Image-Social Media)

Paris Olympics 2024 closing ceremony: पेरिस ओलंपिक 2024 की भव्य शुरुआत 26 जुलाई को हुई थी.  देखते देखते खेलों का ये महाकुंभ अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच गया है. आज पेरिस ओलंपिक की क्लोजिंग सेरेमनी है. जिस तरह इवेंट की शुरुआत भव्यता के साथ हुई थी उम्मीद की जा रही है कि क्लोजिंग सेरेमनी भी वैसी ही ग्रैंड होगी. क्लोजिंग सेरेमनी की शुरुआत देर रात होनी है. 

Advertisment

कैसी होगी क्लोजिंग सेरेमनी?

पेरिस ओलंपिक 2024 की शुरुआत ऐतिहासिक रही थी. ऐसा पहली बार हुआ था जब ओपनिंग सेरेमनी खुले स्टेडियम में न होकर नदी पर आयोजित की थी. ऐतिहासिक एफिल टावर के पास सीन नदी पर ओपनिंग सेरेमनी आयोजित की गई थी जिसमें पेरिस की परंपरा से खिलाड़ियों और दर्शकों तो परिचित कराया गया था. क्लोजिंग सेरेमनी स्टेड डी फ्रांस स्टेडियम में होगी. अनुमान के मुताबिक लगभग 80,000 दर्शकों के क्लोजिंग सेरेमनी में पहुंचने की संभावना है. क्लोज‍िंग सेरेमनी को 'रिकॉर्ड्स' नाम दिया गया है.

फ्रांसीसी थिएटर डायरेक्टर और अभिनेता थॉमस जॉली पेरिस ओलंपिक और पैरालिंपिक समारोहों की देखरेख करने वाले आर्टिस्ट‍िक डायरेक्टर हैं. समापन समारोह में फ्रांस और और ओलंप‍िक 2028 के मेजबान अमेर‍िका की संस्कृतियों को प्रदर्श‍ित किया जाएगा. शो का एक हिस्सा हवा में होगा, जिसमें लाइटिंग इफेक्ट नजर आएगा. क्लोजिंग सेरेमनी का प्रसारण रात 12:30 से स्पोर्ट्स 18 के एसडी और एचडी चैनल पर होगा.

भारत के फ्लैग बियरर होंगे श्रीजेश और भाकर 

क्लोजिंग सेरेमनी में होने वाले 'परेड ऑफ नेशंस' में भारत के ध्वज वाहक दे ब्रांज मेडल जीतने वाली मनु भाकर और अनुभवी हॉकी गोलकीपर पीआर श्रीजेश होंगे. श्रीजेश ओलंपिक 2024 में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले सबसे सीनियर खिलाड़ियों में से एक रहे हैं. पेरिस ओलंपिक में भारत को हॉकी में ब्रांज दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले श्रीजेश ने टोक्यो ओलंपिक में भी भारतीय टीम को ब्रांज दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी.

पेरिस ओलंपिक में भारत के प्रदर्शन पर नजर डालें तो 5 ब्रांज और एक सिल्वर सहित देश को कुल 6 मेडल मिले हैं. भारत के लिए मनु भाकर, सरबजीत सिंह, स्वप्निल कुसाले, नीरज चोपड़ा, अमन सहरावत और भारतीय हॉकी टीम ने मेडल जीता. नीरज चोपड़ा के अलावा बाकी सभी ने ब्रांज मेडल जीता. 

ये भी  पढ़ें-  Virat Kohli Record: इस साल टेस्ट में विराट कोहली रचेंगे इतिहास! बस करना होगा ये काम

 

Paris Olympics 2024 Manu Bhaker PR Sreejesh
Advertisment
Advertisment