Advertisment

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में आज से भारत करेगा अपने अभियान की शुरुआत, एक्शन में दिखेंगे ये खिलाड़ी

Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में आज यानी 25 जुलाई से भारत अपने अभियान की शुरुआत करेगा. पहले दिन भारतीय तीरंदाज एक्शन में दिखाई देंगे. तो चलिए आज के दिन का पूरा शेड्यूल कैसा रहने वाला है.

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
Paris Olympics

पेरिस ओलंपिक 2024 में पहले दिन भारत का शेड्यूल

Paris Olympics 2024 India 1st Day Schedule: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत अपने अभियान की शुरुआत 25 जुलाई से करेगा. हालांकि खेलों के महा कुंभ का उद्घाटन 26 जुलाई, शुक्रवार को होगा, लेकिन भारतीय खिलाड़ी 25 जुलाई से ही एक्शन में दिखेंगे. इस बार भारत के 117 एथलीट पेरिस ओलंपिक में भाग ले रहे हैं. भारत पहले दिन तीरंदाजी में भाग लेगा. हालांकि भारत को अब तक तीरंदाजी में कोई मेडल नहीं मिला है. ऐसे में खिलाड़ियों पहले ही दिन मेडल जीतना चाहेंगे. तो आइए जानते हैं कि पहले दिन भारत का शेड्यूल कैसा रहेगा. 

Advertisment

तीरंदाजी में आज पहला मुकाबला वूमेंस इंडिविजुअल रैंकिंग राउंड होने जा रहा है. इसमें भारत की तीन महिला तीरंदाज हैं दीपिका कुमारी, भजन कौर और अंकिता भकत हिस्सा लेंगी. 

दूसरा मैच मेंस इंडिविजुअल रैंकिंग राउंड का है. इसमें भारत के तीन पुरुष तीरंदाज हैं तरुणदीप राय, धीरज बोम्मादेवरा और प्रवीण जाधव भाग लेंगे.

पहले दिन तीरंदाजी में भारत का शेड्यूल

महिला व्यक्तिगत रैंकिंग राउंड - भारतीय समयानुसार दोपहर 1 बजे से

पुरुष व्यक्तिगत रैंकिंग राउंड - भारतीय समयानुसार शाम 5:45 पर

कहां देखें पेरिस ओलंपिक का लाइव?

पेरिस ओलंपिक में पहले दिन होने वाले तीरंदाजी के खेल को भारत में वायकॉम 18 के स्पोर्ट्स18 और डीडी स्पोर्ट्स 1.0 के जरिए टीवी पर लाइव प्रसारित किया जाएगा. इसके अलावा जियोसिनेमा पर फैंस इसकी लाइव स्ट्रीमिंग बिल्कुल 'फ्री' में देख सकेंगे.

बता दें कि 2012 में लंदन में हुए ओलंपिक के बाद यह पहला मौका होगा जब भारत तीरंदाजी की सभी 5 स्पर्धाओं में हिस्सा लेगा. इन 5 स्पर्धाओं में भारत के कुल 6 खिलाड़ी मेडल के इरादे से उतरेंगे, जिसमें 3 पुरुष और 3 महिलाएं शामिल होंगी.

ओलंपिक में भारत का प्रदर्शन

Advertisment

बता दें कि ओलंपिक के इतिहास में भारत ने अबतक कुल 35 मेडल्स जीते हैं. इनमें से 10 गोल्ड, 9 सिल्वर और 16 ब्रॉन्ज हैं. पिछली बार 2020 में हुए टोक्यो ओलंपिक में भारत का ओलंपिक के इतिहास में सबसे शानदार प्रदर्शन रहा था. भारत ने टोक्यो ओलंपिक में 7 मेडल हासिल किए थे. जिसमें 1 गोल्ड मेडल था. इससे पहले भारत ने ओलंपिक में एक साथ इतने मेडल नहीं जीते थे. टोक्यो ओलंपिक में भाला फेंक में खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने भारत को गोल्ड मेडल दिलाया था. इस बार भी भारत को ओलंपिक में भाग लेने वाले एथलीटों से काफी उम्मीदें हैं. फैंस इस बार दहाई आंकड़े को पार करने की उम्मीद कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: ओलंपिक इतिहास में इस देश के नाम है सबसे ज्यादा मेडल जीतने का रिकॉर्ड, 1000 से ज्यादा जीते GOLD

archer deepika kumari Paris Olympics News India 1st day schedule in Paris Olympics Paris Olympics archery Latest Sports news in hindi Paris Olympics 2024 Paris Olympics News in hindi
Advertisment
Advertisment