Advertisment

Paris Olympics: 186 देशों से भी आगे निकला 22 साल का ये खिलाड़ी, इतने Gold मेडल किया अपने नाम

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में एक खिलाड़ी ने अपने दमदार प्रदर्शन से सबको हैरान कर दिया. उसने अकेले 186 देशों से ज्यादा मेडल जीता. जिसमें 4 गोल्ड भी शामिल है.

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
Leon Marchand

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 का समापन हो चुका है. इस ओलंपिक में दुनियाभर के कई खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से सुर्खियां बटोरा. वहीं खेलों के इस महाकुंभ में एक खिलाड़ी ने ऐसा प्रदर्शन किया कि उसने 186 को ही पीछे छोड़ दिया. दरअसल इस खिलाड़ी ने अकेले जीतना मेडल जीता उतना 186 देश मिलकर भी नहीं जीत सके. यह खिलाड़ी कोई और नहीं फ्रांस के ही 22 साल के स्वीमर लियॉन मर्चेंड हैं.

Advertisment

लियॉन मर्चेंड ने पेरिस ओलंपिक 2024 में 4 गोल्ड समेत कुल 5 मेडल को अपने नाम किए. अपना दूसरा ओलंपिक खेल रहे लियॉन मर्चेंड ने 4 गोल्ड मेडल इंडिविजुअल इवेंट में जीते. उन्होंने ये 4 मेडल 400 मीटर मेडले, 200 मीटर मेडले, 200 मीटर बटरफ्लाई और 200 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक में जीते. लियॉन ने इनके अलावा 4×100 मेडले में सिल्वर मेडल भी जीता. बता दें कि लियॉन मर्चेंड अमेरिकी कोच बॉब बोवमैन की निगरानी में प्रैक्टिस करते हैं, जो माइकल फेल्प्स के भी कोच रहे हैं.

Paris Olympics 2024 की मेडल टैली की बात करें तो सिर्फ 18 देशों ने ही 4 गोल्ड और एक सिल्वर से ज्यादा मेडल जीते हैं. अगर हम एशिया देशों की बात करें तो सिर्फ जापान, दक्षिण कोरिया और उज्बेकिस्तान ने ही लियॉन मर्चेंड से ज्यादा गोल्ड मेडल अपने नाम किए हैं. पेरिस ओलंपिक 2024 में कुल 204 देशों ने हिस्सा लिया था, जिनमें से सिर्फ 91 ने मेडल जीते. भारत ने पेरिस ओलंपिक में एक भी गोल्ड मेडल नहीं जीता. भारत ने कुल 6 मेडल जीता, जिसमें 5 ब्रॉन्ज और एक सिल्वर मेडल शामिल है. वहीं पाकिस्तान ने सिर्फ एक गोल्ड मेडल जीता है.

Advertisment

लियॉन मर्चेंड से ज्यादा गोल्ड जीतने वाले 18 देश

पेरिस ओलंपिक में लियॉन मर्चेंड से ज्यादा गोल्ड सिर्फ 18 देश ही जीत पाए. इन देशों में अमेरिका, चीन, जापान, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, नीदरलैंड, ब्रिटेन, दक्षिण कोरिया, इटली और जर्मनी शामिल हैं. इनके अलावा न्यूजीलैंड, कनाडा, उज्बेकिस्तान, हंगरी, स्पेन, स्वीडन, केन्या, नॉर्वे और आयरलैंड ने भी 4 या इससे अधिक गोल्ड अपने नाम किए. आयरलैंड ने 4 गोल्ड और 3 ब्रॉन्ज समेत कुल 7 मेडल जीते. जबकि लियॉन मर्चेंड ने 4 गोल्ड और एक सिल्वर मेडल जीते.

यह भी पढ़ें:  Virat Kohli: विराट कोहली के कारण ओलंपिक में शामिल हुआ है क्रिकेट! खुद डायरेक्टर ने कही थी ये बात

Paris Olympics 2024 Leon Marchand
Advertisment
Advertisment