Advertisment

Olympics 2024: फिर विवादों में घिरी सीन नदी, गंदे पानी के कारण एथलीट नहीं कर सके प्रैक्टिस

पेरिस ओलंपिक 2024 के बीच सीन नदी एक बार फिर विवादों में घिर गया है. दरअसल सीन नदी के गंदे पानी की वजह से एथलीट इसमें प्रैक्टिस नहीं कर सके हैं.

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
Olympics

सीन नदी की गंदे पानी के कारण एथलीट नहीं कर सके प्रैक्टिस (Social Media)

Paris Olympics 2024: ओलंपिक 2024 का आयोजन फ्रांस की राजधानी पेरिस में किया जा रहा है. इस बार ओलंपिक में कुल 10,500 एथलीट भाग ले रहे हैं. भारत की ओर से 117 एथलीट पेरिस ओलंपिक में हिस्सा ले रहे हैं. इन सभी एथलीट की नजर मेडल पर होगी. इस बार ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी का आयोजन पेरिस की सीन नदी पर किया गया था. हालांकि सीन नदी को लेकर काफी विवाद रहा. एक बार फिर से सीन नदी विवादों में घिर गई है. यह नदी अब अपने पानी के खराब स्तर को लेकर चर्चा में आ गई है. दरअसल इस नदी पर ओलंपिक के कुछ इवेंट होने हैं. जिसके लिए खिलाड़ी प्रैक्टिस भी यहीं करेंगे, लेकिन पानी का स्तर खराब होने के कारण एथलीटों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

Advertisment

फिर विवादों में आई सीन नदी

सीन नदी के पानी का स्तर खराब होने की वजह से ओलंपिक ट्रायथलन की तैराकी इवेंट के लिए तैयारी लगातार दूसरे दिन भी रद्द कर दी गई है. हालांकि बताया गया है कि वर्ल्ड ट्रायथलन, उसकी मेडिकल टीम और शहर प्रशासन ने उम्मीद जताई है कि अगले 36 घंटों में धूप खिलने और तापमान बढ़ने से पानी की गुणवत्ता बेहतर होगी. विश्व ट्रायथलन ने पानी की गुणवत्ता की समीक्षा के लिए बैठक के बाद तैराकी का प्रैक्टिस सेशन रद्द करने का फैसला किया.

ट्रायथलन में एथलीट पहले स्विमिंग करते हैं. इसके बाद वह साइकिलिंग और अंत में रनिंग करते हैं. ऐसे में एथलीटों के लिए पानी का साफ रहना बहुत जरूरी है. इसमें एथलीट 1.9 किलोमीटर स्विमिंग करते हैं.

Advertisment

ओलंपिक अधिकारियों ने कहा कि उद्घाटन समारोह के दिन आई बारिश के कारण पानी की गुणवत्ता खराब हो गई. सीन नदी का जल प्रदूषित होने के कारण पिछले 100 सालों से यहां तैराकी करना बैन है. वहीं ओलंपिक से पहले पानी को साफ करने के लिए इसपर 1.4 अरब यूरो खर्च किए गए हैं. 

यह भी पढ़ें:  Paris Olympics 2024: सात्विक और चिराग की बैडमिंटन जोड़ी को बड़ा झटका, अचानक कैंसिल किया गया मैच

Paris Olympics 2024 Seine River Dirty Water olympics 2024 news hindi Seine river Paris Olympics 2024 News Olympics 2024
Advertisment
Advertisment