Advertisment

Paris Olympics 2024: कब शुरू होगी पेरिस ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी? किसकी होगी परफॉर्मेंस, यहां जानें सारी डिटेल्स

Paris Olympics 2024 Opening Ceremony: पेरिस ओलंपिक का आज यानी 26 जुलाई की शाम को ओपनिंग सेरेमनी का आयोजन होगा. यहां आप पेरिस ओलंपिक्स 2024 के ओपनिंग सेरेमनी से जुड़ी हर एक अपडेट प्राप्त कर सकते हैं.

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
Paris Olympics Opening

पेरिस ओलंपिक ओपनिंग सेरेमनी

Paris Olympics 2024 Opening Ceremony: पेरिस ओलंपिक 2024 का ओपनिंग सेरेमनी भारतीय समयानुसार 26 जुलाई की रात 11 बजे से शुरू होगा. खेलों के इस महाकुंभ में 10 हजार से अधिक एथलीट भाग लेने वाले हैं. ओलंपिक के इतिहास में तीसरी बार पेरिस में खेलों के महाकुंभ का आयोजन किया जा रहा है. वहीं इस बार ओपनिंग सेरेमनी बेहद खास होने वाली है. तो चलिए पेरिस ओलंपिक के उदघाटन समारोह में कब और क्या-क्या होगा, यह पूरी जानकारी आपको बताते हैं.

Advertisment

कब शुरू होगी ओपनिंग सेरेमनी?

पेरिस ओलंपिक 2024 की ओपनिंग सेरेमनी फ्रांस के समयानुयर शाम 7:30 बजे से शुरू होना है. वहीं भारत में ओपनिंग सेरेमनी 26 जुलाई की रात 11 बजे से शुरू होगी. यह ओपनिंग सेरेमनी करीब 3 से साढ़े तीन घंटे तक चल सकती है. भारत में टीवी पर स्पोर्ट्स18 नेटवर्क और लाइव जियो सिनेमा एप पर फ्री में स्ट्रीमिंग को देख सकेंगे.

कुछ इस अंदाज में होगा एथलीटों का परेड

Advertisment

ओलंपिक ओपनिंग सेरेमनी में एथलीट अपने देश के झंडे के साथ परेड में हिस्सा लेते हैं. हमेशा की तरह इस बार भी ये परंपरा निभाई जाएगी, लेकिन इस बार एक नए रूप में, एथलीटों की परेड पेरिस के सीन नदी पर आयोजित की जाएगी, जिसमें प्रत्येक देश के लिए अलग-अलग नावें होंगी. 90 से अधिक नावों पर सवार होकर एथलीट पेरिस के बीचों बीच गुजरेंगे. परेड सीन नदी (Seine River) पर 6 किलोमीटर तक चलेगी. इन नावों में कैमरे लगे होंगे, ताकि टेलीविजन और ऑनलाइन दर्शकों एथलीटों को करीब से देख सकें. 

भारत की परेड में किस स्थान पर होगी एंट्री?

ओपनिंग सेरेमनी में कौन सा देश किस क्रम पर आएगा, इसका फैसला वर्णानुक्रम में तय किया जाता है. चूंकि यह ऑर्डर अंग्रेजी भाषा नहीं बल्कि मेजबान देश की राष्ट्रीय भाषा अनुसार बनाया गया है, इसलिए उदघाटन समारोह के समय भारतीय दल की एंट्री 84वें स्थान पर होगी.

Advertisment

यह भी पढ़ें:  IPL 2025: इस दिन होगी BCCI और आईपीएल मालिकों के बीच मीटिंग, इन मुद्दों पर होगी अहम चर्चा

कौन होंगे भारत के ध्वजवाहक?

पेरिस ओलंपिक्स में भारत ने 117 एथलीट हिस्सा ले रहे हैं. भारत की ओर से बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु और टेबल टेनिस स्टार खिलाड़ी अचंता शरत कमल को भारत का ध्वजवाहक बनाया गया है. ये दोनों एथलीट हाथ में तिरंगा लेकर भारतीय दल का नेतृत्व करेंगे.

Advertisment

कौन से सेलिब्रिटी करेंगे परफॉर्म?

Paris Olympics 2024 की ओपनिंग सेरेमनी में लाइव परफॉर्मेंस देने वाले संगीतकारों के नाम अभी तक सामने नहीं आया है, लेकिन रिपोर्ट्स की मानें तो लेडी गागा और सेलीन डियोन पहले ही पेरिस पहुंच चुकी हैं. बताया जा रहा है कि डियोन एक ऐतिहासिक फ्रेंच गाने 'ल्हिम्न आ लमोर' पर परफॉर्मेंस दे सकती हैं.

Paris Olympics 2024 Paris Olympics News Paris Olympics 2024 Live streaming in India Paris Olympics Paris Olympics 2024 opening ceremony Paris Olympics Live Streaming in india Paris Olympics News in hindi
Advertisment
Advertisment