Advertisment

Vinesh Phogat: क्लोजिंग सेरेमनी से पहले CAS का आया फैसला, विनेश फोगाट को मेडल मिला या नहीं

Vinesh Phogat: पेरिस ओलंपिक 2024 का समापन 11 अगस्त को होना है. समापन समारोह के शुरु होने से पहले कोर्ट ऑफ ऑर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) से एक बड़ी खबर आई है. ये खबर विनेश फोगाट के लिए तो नहीं है लेकिन उनके लिए बेहद महत्वपूर्ण है.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Paris Olympics 2024: Vinesh Phogat hope for silver medal increases as CAS allow bronze medal for romanina ana barbosu

Vinesh Phogat: क्लोजिंग सेरेमनी से पहले CAS का आया फैसला, विनेश फोगाट को मेडल मिला या नहीं

Vinesh Phogat: पेरिस ओलंपिक 2024 का समापन 11 अगस्त को होना है. समापन समारोह के शुरु होने से पहले कोर्ट ऑफ ऑर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) से एक बड़ी खबर आई है. ये खबर विनेश फोगाट के लिए तो नहीं है लेकिन उनके लिए बेहद महत्वपूर्ण है. आने वाले समय में विनेश के लिए अच्छी खबर आ सकती है. आईए जानते हैं पूरा मामला क्या है.

Advertisment

क्या है सीएसएस का फैसला?

पेरिस ओलंपिक 2024 में प्लोर इवेंट में अमेरिका की जिम्नास्ट जॉर्डन चाइल्स ने ब्रांज मेडल जीता था जबकि रोमानिया  की एना बारबोसु चौथे स्थान पर रही थी. इवेंट के फाइनल राउंड में जॉर्डन का स्कोर 13.766 रहा था जबकि एना का स्कोर 13.700 था. इस तरह जॉर्डन तीसरे और एना चौथे स्थान पर रही.

इस परिणाम से एना संतुष्ट नहीं थी और उन्होंने सीएएस में इसकी शिकायत की और कहा कि जॉर्डन को गलत तरीके से अंक दिए गए हैं.  CAS ने एना की बात सुनी और मामले की जांच की. जांच में एना की शिकायत को सही पाया गया और जॉर्डन के नंबर को  13.666 कर दिया गया. इसके बाद जॉर्डन तीसरे नंबर से 5 वें नंबर पर चली गई जबकि एना चौथे नंबर से तीसरे नंबर पर आ गई. सीएएस के फैसले के बाद जॉर्डन को ब्रांज मेडल एना को लौटाना होगा. 

Advertisment

विनेश के लिए सकारात्मक फैसला कैसे?

सीएएस द्वारा एना बारबोसु के पक्ष में दिया गया फैसला विनेश फोगाट के लिए बड़ी खबर है. दरअसल, विनेश फोगाट ने महिलाओं की 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल रेसलिंग के फाइनल में जगह बनाई थी. फाइनल मैच से कुछ घंटे पहले विनेश को डिसक्वालिफाई कर दिया गया. विनेश का वजह 100 ग्राम ज्यादा होना इसकी वजह बना.

रेसलिंग फेडरेशन के इस फैसले को विनेश ने सीएएस कोर्ट में चुनौती दी है. फैसला जल्द आने वाला है. एना के पक्ष में फैसला आने के बाद संभव है कि सीएएस विनेश के पक्ष में फैसला दे दे और उन्हें सिल्वर मेडल के लिए योग्य घोषित कर दे. फिलहाल फैसला आया नहीं है लेकिन एना पर आए फैसले ने विनेश की उम्मीद जरुर बढ़ा दी है.बता दें कि विनेश पर फैसला 13 अगस्त को आएगा. 

Advertisment

 

ये भी पढ़ें-  Paris Olympics 2024 closing ceremony: श्रीजेश और भाकर होंगे भारत के ध्वज वाहक, जानें कब शुरू होगी क्लोजिंग सेरेमनी और क्या होगा विशेष?

Paris Olympics 2024 vinesh phogat
Advertisment
Advertisment