Advertisment

Paralympics 2024: '140 करोड़ भारतवासी...', पैरालंपिक्स में भाग लेने वाले भारतीय एथलीटों को PM Modi बढ़ाया मनोबल

India at Paralympics 2024 Paris: भारतीय एथलीट पैरालंपिक्स 2024 में अभियान की शुरुआत 29 अगस्त से करेंगे. उससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी एथलीटों को खास संदेश भेजा है.

author-image
Roshni Singh
New Update
PM Modi on Paralympics 2024

Narendra Modi Best Wishes Indian Paralympic Athletes: पेरिस पैरालंपिक की शुरुआत 28 अगस्त से हो रही है. वहीं इस खेल में भारतीय एथलीट 29 अगस्त एक्शन में दिखाई देंगे. वहीं पैरालंपिक्स 2024 का ओपनिंग सेरेमनी शुरू होने से कुछ देर पहले ही भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे भारतीय दल को शुभकामनाएं भेजी हैं. पीएम मोदी (PM Modi) ने सोशल मीडिया के माध्यम से भारत के सभी पैरा एथलीटों को देश का गौरव बताया है.

Advertisment

पीएम मोदी ने X पर सभी भारतीय एथलीटों पर गर्व जताते हुए लिखा, "140 करोड़ भारतवासी पेरिस पैरालंपिक्स में भाग लेने जा रहे पूरे भारतीय दल को शुभकामनाएं भेजते हैं. प्रत्येक एथलीट के अंदर दृढ़ता और प्रतिबद्धता पूरे देश के लिए प्रेरणास्वरूप है. देश के सभी लोग उनकी सफलता की कामना कर रहे हैं." इससे पहले याद दिला दें कि पीएम मोदी ने ओलंपिक्स 2024 में भाग लेने गए सभी एथलीटों से मुलाकात की थी और सभी मेडल जीतने वाले एथलीटों का हाल भी जाना था.

भारत कितने एथलीट भेज रहा है?

उदघाटन समारोह में भारत के पैरा जेवलिन थ्रो स्टार सुमित अंतिल और शॉट पुट एथलीट भाग्यश्रीजाधव ध्वजवाहक के तौर पर नजर आएंगे. सुमित पिछली बार पुरुषों की एफ64 कैटेगरी जेवलिन थ्रो प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल विजेता रहे थे. वहीं भाग्यश्री 2022 एशियाई पैरा खेलों में सिल्वर मेडल विजेता रह चुकी हैं.

भारत ने पिछली बार यानी टोक्यो पैरालंपिक्स के लिए कुल 54 एथलीट भेजे थे, जिन्होंने कुल 9 खेलों में भाग लिया था. वहीं इस बार भारतीय दल में कुल 84 एथलीट शामिल हैं, जो कुल 12 खेलों में मेडल के लिए दावेदारी पेश कर रहे होंगे. पिछली बार भारत ने 19 मेडल जीतकर पैरालंपिक्स के इतिहास में अपना सबसे बढ़िया प्रदर्शन किया था और इस बार उस रिकॉर्ड को तोड़े जाने की उम्मीद की जा रही है.

यह भी पढ़ें:  ICC के चेयरमैन बनने पर जय शाह के लिए आया सचिन तेंदुलकर का खास संदेश, रोहित-कोहली ने भी दी बधाई

Paris Paralympics 2024 PM modi
Advertisment