Advertisment

R Ashwin: न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज में अश्विन कर सकते हैं ऐसा कारनामा, जो टेस्ट क्रिकेट इतिहास में कोई नहीं कर सका

R Ashwin: भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ऑफ स्पिनर न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जाने वाली 3 टेस्ट मैचों की सीरीज के दौरान एक बड़ा कारनामा कर सकते हैं.

Advertisment
author-image
Pankaj Kumar
New Update
R Ashwin

R Ashwin (Image- Social Media)

Advertisment

R Ashwin:  भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ संपन्न टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया. चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट में शतक लगाने के साथ 6 विकेट और दूसरे टेस्ट में 5 विकेट उन्होंने लिए और दोनों टेस्ट जीतने के साथ ही सीरीज में बड़ी भूमिका निभाई. इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया. भारत की अगली टेस्ट सीरीज अब न्यूजीलैंड के साथ होनी है. इस सीरीज में 3 टेस्ट मैच खेले जाने हैं. अश्विन इस टेस्ट में इतिहास रच सकते हैं. 

Advertisment

अश्विन रच सकते हैं इतिहास 

बांग्लादेश के खिलाफ अश्विन को मिला प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार उनके करियर का 11 वां प्लेयर ऑफ द सीरीज पुरस्कार था. 11 वें पुरस्कार के साथ उन्होंने मुथैया मुरलीधर की बराबरी की. मुरलीधरन ने भी टेस्ट करियर में अबतक 11 बार प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार जीता था. न्यूजीलैंड सीरीज में आर अश्विन अगर प्लेयर ऑफ द सीरीज रहते हैं तो वे न सिर्फ मुरलीधरन को पीछे छोड़ेंगे बल्कि टेस्ट में दुनिया में सर्वाधिक बार ये खिताब जीतने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे. 

करियर पर नजर 

Advertisment

आर अश्विन और मुरलीधरन के करियर पर नजर डालें तो 2011 से 2024 के बीच 42 सीरीज की 102 टेस्ट मैचों में अश्विन ने 6 शतक लगाते हुए 3423 रन बनाने के साथ ही 527 विकट लिए हैं. वहीं मुरलीधरन ने 1992 से 2010 के बीच 61 सीरीज के दौरान खेले 133 मैचों में 800 विकेट लिए हैं. 

टॉप 10 खिलाड़ियों पर नजर

प्लेयर ऑफ सीरीज जीतने वाले खिलाड़ियों पर नजर डालें तो टॉप 10 में पहले स्थान पर अश्विन (11 बार), दूसरे स्थान पर मुरलीधरन (11 बार), तीसरे ्थान पर जैक कैलिस (9बार), चौथे स्थान पर इमरान खान (8 बार), पांचवे स्थान पर रिचर्ड हैडली (8 बार), छठे स्थान पर शेन वॉर्न (8 बार), सातवें स्थान पर वसीम अकरम (7 बार), आठवें स्थान पर शिवनारायण चंद्रपॉल ( बार), मैल्कम मार्शल नौंवे स्थान पर हैं. उन्होंने 6 बार ये पुरस्कार जीता है. 10 वें स्थान पर कर्टली अंब्रोस हैं. उन्होंने भी 6 बार  ये पुरस्कार जीता है.  

Advertisment

ये भी पढ़ें-  SA20 auction: अपने देश की लीग में ही नहीं बिका साउथ अफ्रीका का ये दिग्गज क्रिकेटर, IPL में जताई थी खेलने की इच्छा

ये भी पढ़ें-  Babar Azam captaincy record: शर्मनाक रहा है बाबर की कप्तानी का रिकॉर्ड, बन गए थे पाकिस्तान पर बोझ, देखें आंकड़े

ये भी पढ़ें-  Babar Azam: बाबर आजम के इस्तीफे के बाद कौन होगा पाकिस्तान का अगला कप्तान, ये तीन नाम सबसे आगे

cricket news in hindi ind-vs-nz R Ashwin r ashwin news in hindi R Ashwin News
Advertisment
Advertisment