Advertisment

IND vs BAN: कानपुर टेस्ट में अश्विन लगाएंगे रिकॉर्ड्स की झड़ी, इन दिग्गजों को छोड़ सकते हैं पीछे

R Ashwin IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश के बीच कानुपर में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट में अनुभवी ऑफ स्पिनर आर अश्विन के पास कई रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है.

Advertisment
author-image
Pankaj Kumar
New Update
R Ashwin can break multiple records in 2nd test IND vs BAN

R Ashwin (Image- Social Media)

Advertisment

R Ashwin can break multiple records in 2nd test IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश के बीच चेन्नई में पहला टेस्ट खेला गया था. इस मैच में आर अश्विन ने बल्ले और गेंद से कमाल का प्रदर्शन किया था और टीम की जीत दिलाने में बड़ी भूमिका निभाई थी. अश्विन ने पहली पारी में जहां शतक लगाया था वहीं बांग्लादेश की दूसरी पारी में 6 विकेट लिए थे. उन्हें इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था. 27 सितंबर से कानपुर (Kanpur Test) में शुरु हो रहे दूसरे टेस्ट में भी अश्विन कई रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. आईए उन रिकॉर्ड्स पर नजर डालते हैं.

Advertisment

जहीर खान को पीछे छोड़ सकते हैं 

आर अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ 7 टेस्ट में 29 विकेट लि हैं. अगर वे अगले टेस्ट में 3 विकेट और ले लेते हैं तो भारत की तरफ से बांग्लादेश के खिलाफ सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हो जाएंगे. फिलहाल 31 विकेट के साथ जहीर खान टॉप पर हैं. 

एलिट क्लब शामिल हो सकते हैं

Advertisment

आर अश्विन अगर चौथी पारी में 1 विकेट ले लेते हैं तो  उनके कुल 100 विकेट हो जाएंगे. इस उपलब्धि को हासिल करने वाले वे पहले भारतीय और ओवर ऑल छठे गेंदबाज बनेंगे. चौथी पारी में 100 या उससे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज  शेन वॉर्न (138), नाथन लियोन (119), रंगना हेराथ (115), मुथैया मुरलीधरन (106), और ग्लेन मैक्गा (103) हैं. 

वॉर्न और जोश हैजलवुड को पछाड़ सकते हैं

2023 से 2025 की WTC साइकिल में अश्विन 9 टेस्ट में 48 विकेट ले चुके हैं. अगर वे कानपुर टेस्ट में 4 विकेट और ले लेते हैं तो जोश हैजलवुड को पीछे छोड़ देंगे. अगर वे 8 विकेट टेस्ट में ले लेते हैं तो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे. अश्विन अगर एक पारी में 5 विकेट ले लेते हैं तो ये उनका 38 वां फाइफर होगा और वे शेन वॉर्न को पीछे छोड़ देंगे. वॉर्न ने टेस्ट में 37 बार 5 विकेट लिए हैं.

Advertisment

नाथन लियोन का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं

नाथन लियोन ने टेस्ट में 530 विकेट लिए हैं जबकि अश्विन के 522 हैं. अगर अश्विन 9 विकेट ले लेते हैं तो फिर लियोन को पीछे छोड़ते हुए टेस्ट क्रिकेट इतिहास के 7 वें सफल गेंदबाज बन सकते हैं. 

ये भी पढ़ें-   Virat Kohli: क्रिकेट फैंस की बल्ले बल्ले, घरेलू क्रिकेट खेलते नजर आएंगे विराट कोहली, इस टीम में मिली जगह

Advertisment

ये भी पढ़ें-   Virat Kohli : हरभजन सिंह ने लिए दुनिया के 3 सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों के नाम, विराट कोहली का नाम नहीं

ये भी पढ़ें-  Harry Brook: पहला वनडे शतक लगाते ही हैरी ब्रुक ने रचा इतिहास, बटलर, रुट और मोर्गन सबको पीछे छोड़ा

IND vs BAN Kanpur Test cricket news in hindi R Ashwin News R Ashwin IND vs BAN Kanpur Test
Advertisment
Advertisment