Advertisment

R Ashwin: अनिल कुंबले से आगे निकले आर अश्विन, ये बड़ा रिकॉर्ड किया अपने नाम

R Ashwin: भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार खिलाड़ी आर अश्विन ने चेन्नई टेस्ट में बल्ले से तो कमाल किया ही है गेंद से भी इतिहास रचा है. उन्होंने पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया है.

Advertisment
author-image
Pankaj Kumar
New Update
R Ashwin

R Ashwin (Image-X)

Advertisment

R Ashwin: अनुभवी ऑफ स्पिनर आर अश्विन के लिए चेन्नई में बांग्लादेश के खिलाफ खेला जा रहा टेस्ट मैच काफी यादगार रहा है. अपने होम ग्राउंड पर लगभग साढ़ें 3 साल बाद लौटे अश्विन ने पहली पारी में शतक लगाते हुए भारतीय टीम की स्थिति मजबूत की. लेकिन बांग्लादेश की दूसरी पारी में उन्होंने गेंद से भी कमाल किया है और अनिल कुंबले के एक बड़े रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

Advertisment

अनिल कुंबल को छोड़ा पीछे

भारत की तरफ से टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले अनिल कुंबले टेस्ट मैचों की चौथी पारी में देश की तरफ से सर्वाधिक 94 विकेट लिए थे. अब कुंबले का ये रिकॉर्ड अश्विन ने तोड़ दिया है. चौथी पारी में अब उनके 96 विकेट हो गए हैं और वे इस मामले में भारत के नंबर एक गेंदबाज हो गए हैं. भारत की ओर से चौथी पारी में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में बिशन सिंह बेदी  (60 विकेट),इशांत शर्मा ( 54 विकेट),रवींद्र जडेजा  (51 विकेट)  का नाम है.

अश्विन ने की धोनी की बराबरी

Advertisment

बांग्लादेश के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट में पहली पारी में अश्विन ने 133 गेंद में 113 रन बनाए थे. ये टेस्ट में उनका छठा शतक था. टेस्ट शतकों के मामले में अश्विन धोनी के बराबर हो गए हैं. धोनी ने भी टेस्ट में 6 शतक लगाए हैं. 

अश्विन का टेस्ट करियर 

चेन्नई टेस्ट से पहले आर अश्विन ने 100 टेस्ट मैच खेले थे. 5 शतक और 14 अर्धशतक लगाते हुए उन्होंने 3309 रन बनाए हैं. इसके अलावा वे 516 विकेट भी ले चुके थे जिसमें 36 बार एक पारी में 5 विकेट लिए हैं. चेन्नई टेस्ट की पहली पारी में शतक लगाने के साथ ही तीसरे दिन के खेल की समाप्ति तक वे 3 विकेट चटका चुके हैं.  चौथे दिन का खेल शुरु होगा तो नजरे अश्विन पर होंगी. चौथी पारी में पिच स्पिनर्स को मदद करती है. ऐसे में अश्विन और विकेट ले सकते हैं.  

Advertisment

ये भी पढ़ें-   AUS vs ENG: ऑस्ट्रेलिया के सामने फिर धाराशाई हुआ इंग्लैंड, दूसरे वनडे में शर्मनाक हार

ये भी पढ़ें-  Shubman Gill: शुभमन गिल के शतक ने बढ़ाई इन दो बल्लेबाजों की बेचैनी, टीम इंडिया में जगह मिलना हुआ मुश्किल

ये भी पढ़ें-  IPL 2025 के मेगा ऑक्शन में मालामाल होगा गुजरात टाइटंस ये ऑलराउंडर, साउथ अफ्रीका के खिलाफ मचा रहा तबाही

IND vs BAN r ashwin news in hindi test cricket cricket news in hindi R Ashwin News R Ashwin Anil Kumble
Advertisment
Advertisment