Advertisment

R Ashwin: आर अश्विन के नाम है टेस्ट क्रिकेट का ये विश्व रिकॉर्ड, आसपास भी नहीं दुनिया का कोई क्रिकेटर

R Ashwin: चेन्नई में भारत और बांग्लादेश के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट के पहले दिन आर अश्विन ने शतक लगाते हुए भारतीय टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है. टेस्ट क्रिकेट में अश्विन के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड जुड़ गया है जिसके आस पास भी कोई नहीं है.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
R Ashwin..

R Ashwin (Image-X)

R Ashwin test record: भारत और बांग्लादेश (IND vs BAN) के बीच चेन्नई में 2 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट खेला जा रहा है. चेन्नई भारतीय टीम के अनुभवी खिलाड़ी आर अश्विन का होम ग्राउंड है. टेस्ट का पहला दिन स्थानिय हीरो अश्विन के नाम रहा. इस दिग्गज खिलाड़ी ने गेंद से नहीं बल्कि बल्ले से अपनी चमक बिखेरी और धमाकेदार शतक लगाते हुए टीम इंडिया को मुश्किल से निकालते हुए मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया. 

Advertisment

वनडे के अंदाज में शतक

पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम 34 पर 3 और फिर 144 पर 6 विकेट खोकर संघर्ष कर रही थी. 8 वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए अश्विन ने धमाकेदार बैटिंग की और 112 गेंद पर 10 चौके और 2 छक्के लगाते हुए नाबाद 102 रन की पारी खेली. इस पारी के दम पर अश्विन ने भारतीय टीम को मुश्किल से बाहर निकालते हुए मजबूत स्थिति में पहुंचाया. उन्हें जडेजा का भरपूर सहयोग मिला. इन दोनोें ने 7 विकेट के लिए 195 रन की साझेदारी कर दी है. जडेजा 87 रन पर नाबाद हैं. 

अश्विन के नाम ये विश्व रिकॉर्ड

Advertisment

आर अश्विन टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसे पहले खिलाड़ी हैं जिनके 500 या उससे ज्यादा विकेट होने के साथ ही साथ 5 या उससे ज्यादा शतक हैं. चेन्नई टेस्ट में लगाया शतक उनका छठा शतक था. चेन्नई टेस्ट की पहली पारी तक अश्विन 101 टेस्ट की 142 पारियों में 6 शतक लगाते हुए 3411 रन बना चुके हैं. वे 14 अर्धशतक भी लगा चुके हैं. इसके अलावा 516 विकेट वे ले चुके हैं. अश्विन के अलावा टेस्ट क्रिकेट में 8 गेंदबाज 500 से ज्यादा विकेट ले चुके हैं. लेकिन कुंबले और ब्रॉड ही ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके 500 विकेट के साथ शतक भी है लेकिन ये दोनों बल्लेबाज सिर्फ 1-1 टेस्ट शतक लगा सके हैं. 

मजबूत स्थिति में भारत 

टॉस हारने के बाद पहले बैटिंग करने उतरी भारत पहले दिन का खेल समाप्त होने तक 6 विकेट के नुकसान पर 339 रन बना चुकी है. आर अश्विन 102 और रवींद्र जडेजा 87 पर नाबाद हैं. दोनों के बीच 7 वें विकेट के लिए नाबाद 195 रन की साझेदारी हुई है. पंत ने 39 और जायसवाल ने 56 रन बनाए. बांग्लादेश के लिए हसन महमूद ने 4 विकेट लिए. 

Advertisment

ये भी पढ़ें-   R Ashwin: 'YouTuber...Scientist...Chess Player...Batter...अश्विन के शतक के बाद सोशल मीडिया पर मीम्स की बाढ़

ये भी पढ़ें-   Yashasvi Jaiswal: यशस्वी जायसवाल ने चेन्नई टेस्ट में बनाया विश्व रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने

IND vs BAN Chennai Test r ashwin news in hindi cricket news in hindi R Ashwin News R Ashwin R Ashwin records in test Cricket
Advertisment
Advertisment