Advertisment

Rafael Nadal retires: फ्रेंच ओपन के बादशाह राफेल नडाल ने संन्यास की घोषणा की, इस टूर्नामेंट में आखिरी बार आएंगे नजर

Rafael Nadal retires: दिग्गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने प्रोफेशनल टेनिस से संन्यास की घोषणा कर दी है.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Rafael Nadal to retire from tennis after Davis Cup next month

Rafael Nadal retires (Image- Social Media)

Advertisment

Rafael Nadal retires: दिग्गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने प्रोफेशनल टेनिस से संन्यास की घोषणा कर दी है. राफेल नडाल ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए प्रोफेशनल टेनिस से संन्यास की घोषणा की. नडाल इसी साल नवंबर में होने वाले डेविस कप टूर्नामेंट में आखिरी बार कोर्ट में नजर आएंगे. इस टूर्नामेंट के बाद वे पूरी तरह से टेनिस को अलविदा कह देंगे.

वीडियो पोस्ट कर दी जानकारी 

राफेल नडाल ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए टेनिस से संन्यास की घोषणा की है. वीडियो में नडाल ने कहा है कि, मैं यहां आपको बताने के लिए हूं कि मैं प्रोफेशनल टेनिस से संन्यास ले रहा हूं. आखिरी कुछ साल,खासकर पिछले 2 साल कठिन रहे हैं. मुझे नहीं लगता है कि मैं बिना किसी बाधाओं के खेलने में सफल रहा हूं.  

रोजर फेडरर से रही कड़ी प्रतिस्पर्धा

राफेल नडाल जब टेनिस में धीरे धीरे अपना मकाम बना रहे थे उस समय रोजर फेडरर दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी थे. नडाल ने फेडरर के वर्चस्व को तोड़ा था. 2008 में ऑल इंग्लैंड क्लब फाइनल में रोजर फेडरर के साथ उनका मैच टेनिस इतिहास के सबसे रोचक और महान मैचों में से एक माना जाता है. नडाल ने उस मैच को 6-4, 6-4, 6-7(5), 6-7(8), 9-7 से जीता था. इस मुकाबले के बाद फेडरर और नडाल के बीच खेले गए हर मैच पर दुनियाभर के खेल प्रेमियों की नजर रही.

फ्रेंच ओपन के बादशाह

2008 बीजिंग ओलंपिक में सिंगल में गोल्ड और 2016 में रियो ओलंपिक में डबल्स में गोल्ड जीतने वाले राफेल नडाल को फ्रेंच ओपन का बादशाग माना जाता है. नडाल ने अपने करियर में रिकॉर्ड 14 बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीता है. इसका आधा भी कोई दूसरा टेनिस प्लेयर नहीं जीत सका है.

कुल 22 ग्रैंड स्लैम

नडाल अपने करियर को 22 ग्रैंड स्लैम के साथ अलविदा कह रहे हैं. 14 फ्रेंच ओपन के अलावा दो ऑस्ट्रेलियन ओपन, दो विंबलडन और 4 यूएस ओपन का खिताब वे जीत चुके हैं. 38 साल के नडाल ने कुल 22 ग्रैंड स्लैम जीते हैं और टेनिस इतिहास के दूसरे सबसे सफल खिलाड़ी हैं. संन्यास के बाद क्या कदम होगा. इस पर फैंस की नजर होंगी. 

ये भी पढ़ें-  Ratan Tata: रतन टाटा के निधन पर विराट कोहली और जय शाह ने जताया दुख, जानें दिग्गज उद्योगपति के लिए क्या कहा?

ये भी पढ़ें-  Ratan Tata: रतन टाटा ने इन दिग्गज क्रिकेटरों की संवारी है जिंदगी, नाम जानकर आपको भी होगा गर्व

Rafael Nadal Rafael Nadal retires
Advertisment
Advertisment