Advertisment

IND vs BAN: चेन्नई टेस्ट में शतक जड़ अश्विन ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, एमएस धोनी के ऐतिहासिक रिकॉर्ड की बराबरी

IND vs BAN: बांग्लादेश के खिलाफ चेन्नई टेस्ट मैच के पहले दिन रविचंद्रन अश्विन ने कमाल का प्रदर्शन किया और टेस्ट में अपना छठा शतक जड़ दिया. इसी के साथ उन्होंने एमएस धोनी की एक रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली.

author-image
Roshni Singh
New Update
Ravichandra Ashwin Century

चेन्नई टेस्ट में शतक जड़ अश्विन ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी (Social Media)

R Ashwin IND vs BAN Chennai Test: भारत और बांग्लादेश के बीच चेन्नई के एमए. चिदंबरम स्टेडियम में पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है. इस मैच के पहले दिन टीम इंडिया के दिग्गज स्पिन ऑलराउंडर खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन के बल्ले से तब शतक आया जब टीम को उसकी जरूरत थी. टीम इंडिया ने पहले दिन के दूसरे सेशन तक 144 के स्कोर तक 6 विकेट गंवा दिए थे. जिसके बाद रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की जोड़ी ने टीम की पारी को संभाला और एक रिकॉर्ड साझेदारी की. इस दौरान अश्विन ने टेस्ट में अपना छठा शतक जड़ दिया. इसी के साथ ही उन्होंने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी के टेस्ट शतकों के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली जिन्होंने भी अपने टेस्ट करियर में 6 शतक लगाए थे.

Advertisment

बता दें कि चेन्नई टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने पर टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 6 विकेट के नुकसान पर 339 रन बना लिए हैं, जिसमें अश्विन 102 और रवींद्र जडेजा 86 रन बनाकर नाबाद लौटे हैं. दोनों के बीच अब तक 7वें विकेट के लिए 195 रनों की साझेदारी हो चुकी है.

अपने होम ग्राउंड पर लगाया दूसरा टेस्ट शतक

चेन्नई का चेपॉक स्टेडियम जो अश्विन का होम ग्राउंड भी है वहां पर टेस्ट क्रिकेट में उनका यह दूसरा टेस्ट शतक है. इसके अलावा अश्विन भारतीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 5वें सबसे अधिक उम्र के खिलाड़ी हैं जो टेस्ट में शतक लगाने में कामयाब हुए हैं.

Advertisment

भारत के लिए टेस्ट में सबसे अधिक उम्र में शतक लगाने वाले खिलाड़ी

  • विजय मर्चेंट - 40 साल 21 दिन (बनाम इंग्लैंड, दिल्ली टेस्ट, साल 1951)
  • राहुल द्रविड़ - 38 साल 307 दिन (बनाम वेस्टइंडीज, कोलकाता टेस्ट, साल 2011)
  • वीनू मांकड़ - 38 साल 269 दिन (बनाम न्यूजीलैंड, चेन्नई टेस्ट, साल 1956)
  • वीनू मांकड़ - 38 साल 234 दिन (बनाम न्यूजीलैंड, मुंबई टेस्ट, साल 1955)
  • रविचंद्रन अश्विन - 38 साल 2 दिन (बनाम बांग्लादेश, चेन्नई टेस्ट, साल 2024)

अश्विन ने इस मामले में भी की धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी

Advertisment

भारत के लिए अश्विन 7वें या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए चार शतक लगाने के मामले में अब धोनी के बराबर पहुंच गए हैं. इस लिस्ट में पहले स्थान पर टीम इंडिया के विश्व विजेता कप्तान कपिल देव हैं, जिन्होंने कुल 7 शतक लगाए हैं. इसके अलावा अश्विन का ये उनके टेस्ट क्रिकेट में अभी तक का सबसे तेज शतक भी है, जिसमें उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ चेन्नई टेस्ट मैच में सिर्फ 108 गेंदों में अपना शतक पूरा किया.

Chennai Test IND vs BAN MS Dhoni R Ashwin IND vs BAN Chennai Test Ravichandran Ashwin
Advertisment
Advertisment