Advertisment

टी 20 में भारत के लिए गिल और सूर्या से ज्यादा अहम हैं ये दो युवा खिलाड़ी

श्रीलंका दौरे के दौरान भारतीय टीम को 2 ऐसे खिलाड़ी मिले हैं जो टी 20 फॉर्मेट में सूर्यकुमार यादव और गिल से भी अहम हैं. 

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Riyan Parag and Washington Sundar are more important than Shubman  Gill and Suryakumar Yadav for Team India in T20

टी 20 में भारत के लिए गिल और सूर्या से ज्यादा अहम हैं ये दो युवा खिलाड़ी (Photo- Social Media)

भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को 3 मैचों की टी 20 सीरीज में 3-0 से हरा दिया है. श्रीलंका टी 20 सीरीज को टी 20 विश्व कप 2026 की तैयारी की शुरुआत माना जा रहा था. नए कोच गौतम गंभीर और नए कप्तान सूर्यकुमार यादव की अगुआई में चुनी गई नई टीम ने अपने प्रदर्शन ये साबित किया है कि रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा जैसे दिग्गजों के नहीं होने के बावजूद टीम इंडिया के प्रदर्शन में कोई अंतर नहीं आएगा और जीत का सिलसिला यूं ही चलता रहेगा. श्रीलंका दौरे के दौरान भारतीय टीम को 2 ऐसे खिलाड़ी मिले हैं जो टी 20 फॉर्मेट में सूर्यकुमार यादव और गिल से भी अहम हैं. 

Advertisment

गिल और सूर्या से भी अहम 

श्रीलंका के खिलाफ टी 20 सीरीज के लिए रियान पराग और वाशिंगटन सुंदर को चुना गया था. सुंदर लंबे समय से टीम इंडिया से अंदर बाहर होते रहे हैं. रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल की वजह से वे कभी भी किसी फॉर्मेट में अपनी जगह नहीं बना पाए. लेकिन पहले जिंबाब्वे दौरा और फिर श्रीलंका दौरे उन्हें टीम में जगह मिली. सुंदर ने अपने प्रदर्शन से  चयन को सही साबित किया. जिंबाब्वे दौरे पर वे प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे थे और श्रीलंका दौरे आखिरी मैच में मौका मिला तो प्लेयर ऑफ द मैच रहे. वहीं रियान पराग ने श्रीलंका सीरीज में गेंद और बल्ले से टीम की जीत में अहम योगदान दिया. 

क्यों अहम है ये खिलाड़ी?

क्रिकेट में ऑलराउंडर का महत्व ज्यादा है. टी 20 में ये महत्व और भी बढ़ जाता है. वाशिंगटन सुंदर और रियान पराग दोनों ही जितनी अच्छी बल्लेबाजी करने की क्षमता रखते हैं उतनी ही अच्छी गेंदबाजी भी करते हैं. इसलिए वे टी 20 फॉर्मेट में किसी भी दूसरे खिलाड़ी से ज्यादा महत्वपूर्ण हैं.

टीम इंडिया प्लेइंग XI में अगर हार्दिक पांड्या और अक्षर पटेल के साथ रियान और वाशिंगटन सुंदर दोनों ही जगह पक्की हो जाती है तो टीम की बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों संतुलित हो जाएगी और टीम की ताकत बढ़ जाएगी. श्रीलंका के खिलाफ आखिरी वनडे में भारत की जीत में इन दोनों खिलाड़ियों ने अहम भूमिता निभाई थी. रियान पराग ने 6 टी 20 मैचों में 57 रन बनाने के साथ साथ 3 विकेट लिए हैं वहीं सुंदर के नामने 4 टेस्ट में 265 रन और 6 विकेट, 19 वनडे में 265 रन और 18 विकेट, 49 टी 20 में 44 विकेट दर्ज हैं. 

ये भी पढ़ें-  चैंपियंस ट्रॉफी से पहले पाकिस्तान क्रिकेट में इस दिग्गज की वापसी, मिली बड़ी जिम्मेदारी

SURYAKUMAR YADAV Washington Sundar News riyan parag t20 cricket news
Advertisment
Advertisment