Advertisment

Rohit Sharma: रोहित शर्मा ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 147 साल के टेस्ट इतिहास में ऐसा करने वाली बने पहले ओपनर

IND VS BAN: भारत-बांग्लादेश कानपुर टेस्ट की पहली पारी में टीम इंडिया ने धमाकेदार शुरुआत की. कप्तान रोहित शर्मा ने पहली दो गेंदों पर ही 2 छक्के जड़ दिए. इस दौरान टीम इंडिया ने सिर्फ 3 ओवर में 50 का आंकड़ा छू लिया.

Advertisment
author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
Rohit Sharma Six Records

रोहित शर्मा ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड (Social Media)

Advertisment

Rohit Sharma Six Records: भारत बनाम बांग्लादेश कानपुर टेस्ट के चौथे दिन टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने कुछ ऐसा कारनामा किया जिसे देख सभी हैरान रह गए. कानपुर टेस्ट में बांग्लादेश की पहली पारी 233 रन पर सिमटने के बाद टीम इंडिया के लिए रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ओपनिंग के लिए उतरे. यशस्वी जायसवाल ने आते ही पहले ओवर में तीन चौके जड़ जिए, लेकिन रोहित ने आते ही धमाल मचा दिया. भारतीय कप्तान ने अपनी पहली ही गेंद पर छक्का लगा दिया और फिर अगली गेंद पर भी उन्होंने एक और लंबा छक्का जड़ दिया. रोहित शर्मा इसके साथ ही टेस्ट मैच की पहली दो गेंदों पर छक्के लगाने वाले पहले ओपनर बन गए.

Advertisment

रोहित शर्मा का कमाल

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने खालिद अहमद की दो गेंदों पर 2 छक्के जड़ दिया. ये रोहित की पारी के पहली 2 गेंद थी. इसी के साथ रोहित शर्मा पहले ओपनर और चौथे खिलाड़ी बन गए हैं. टेस्ट में सबसे पहले ये कारनामा 1948 में फॉफी विलियम्स ने किया था. इसके बाद सचिन ने 2013 में अपनी पहली दो गेंदों पर दो छक्के लगाए थे. उमेश यादव ने भी 2019 में अपनी पहली दो गेंदों पर दो छक्के लगाए थे. लेकिन 147 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार किसी ओपनर ने ये कारनामा किया है.

Advertisment

टेस्ट में सबसे तेज अर्धशतक

इसके अलावा कानपुर टेस्ट में टीम इंडिया ने एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. दरअसल रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल की जोड़ी ने 18 गेंदों में इतिहास रच दिया. ओपनिंग करने आए रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने ऐसी तूफानी बल्लेबाजी की, जैसी आज तक किसी ने टी-20 फॉर्मेट में भी नहीं की है. 

Advertisment

उन्हें बल्लेबाजी करता देख ऐसा लग रहा था कि जैसे ये दोनों सफेद जर्सी में टी-20 क्रिकेट खेल रहे हैं. उन्होंने शुरुआती 18 गेंदों यानी 3 ओवरों में भारत ने अपने 50 रन पूरे कर लिए और इसी के साथ वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला. दरअसल, ये टेस्ट क्रिकेट में किसी भी टीम द्वारा बनाई गई सबसे तेज फिफ्टी है.

फील्डिंग में भी दिखाया दम

वहीं टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने फील्डिंग में भी अपना दम दिखाया. कानपुर टेस्ट में मोहम्मद सिराज की गेंद पर हिटमैन ने मिड ऑफ पर एक हाथ से ठीक सिर के ऊपर गजब का कैच लिया और लिटन दास को चलता कर दिया. रोहित के इस कैच ने सभी को हैरान कर दिया, गेंदबाजी छोर पर मौजूद सिराज को तो मानो आंखों पर यकीन ही नहीं हुआ.

Advertisment

यह भी पढ़ें:  IND vs BAN: एशिया के 'शनशाह' बने रवींद्र जडेजा, 74वें टेस्ट में लगाया अनोखा 'तिहरा शतक'

Rohit Sharma IND vs BAN rohit sharma six Kanpur Test
Advertisment
Advertisment