Advertisment

IND vs SL: नंबर-1 बनने से सिर्फ 3 सिक्स दूर रोहित शर्मा, इंटरनेशनल क्रिकेट में करेंगे ये बड़ा कारनामा

IND vs SL Rohit Sharma: भारत-श्रीलंका वनडे सीरीज का 2 अगस्त से आगाज होगा. इस सीरीज में रोहित शर्मा तीन छक्के लगाते ही इंटरनेशनल क्रिकेट में बड़ा कीर्तिमान हासिल कर सकते हैं.

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
Rohit Sharma

Rohit Sharma (Social Media)

Rohit Sharma Sixes As Captain: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा मौजूदा वक्त में दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक हैं. हिटमैन से बेहतर कोई और पुल शॉट नहीं खेल सकता है. रोहित एक बार क्रीज पर टिक जाते हैं तो फिर विपक्षी टीम के लिए उन्हें रोकना  मुश्किल हो जाता है. पिछले साल 2023 वनडे वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा ने कई शानदार पारियां खेली. वहीं टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भी उन्होंने अपने उस फॉर्म को बरकरार रखा और कई दमदार पारी खेली. श्रीलंका के खिलाफ खेली जाने वाली वनडे सीरीज में कप्तान रोहित शर्मा एक बड़ा रिकॉर्ड नाम कर सकते हैं.

Advertisment

रोहित के पास पहले नंबर पर पहुंचने का मौका

इंटरनेशनल क्रिकेट में इयोन मोर्गन अबतक सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले कप्तान हैं. मोर्गन ने कुल 233 छक्के जड़े हैं. वहीं इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा हैं. हिटमैन के नाम कुल 231 छक्के हैं. अब अगर श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में रोहित तीन छक्के और लगा देते हैं, तो वह इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले कप्तान बन जाएंगे. 

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले कप्तानों की लिस्ट

Advertisment

इयोन मोर्गन- 233 छक्के 

रोहित शर्मा- 231 छक्के

महेंद्र सिंह धोनी- 211 छक्के

रिकी पोंटिंग- 171 छक्के 

ब्रेंडन मैकुलम- 170 छक्के

भारत के लिए इतने मैचों में की है कप्तानी 

Advertisment

रोहित शर्मा ने भारत के लिए अबतक कुल 123 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी की है. इस दौरान उन्होंने कुल 231 छक्के लगाए हैं. रोहित ने कप्तान के तौर पर टेस्ट में 21 छक्के, वनडे और टी20 इंटरनेशनल में 105-105 छक्के लगाए हैं.

इन दो दिग्गजों को पछाड़ सकते हैं हिटमैन 

रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में अबतक 10709 रन बना चुके हैं. अब श्रीलंका के खिलाफ होने वाली सीरीज में वह 65 रन बना देते हैं तो एमएस धोनी को पीछे छोड़ देंगे. इसके अलावा अगर 181 रन बना लेते हैं तो राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ देंगे. धोनी ने वनडे में क्रिकेट में 10773 रन और राहुल द्रविड़ ने वनडे में 10889 रन बनाए हैं. अब रोहित के पास इन दोनों ही दिग्गजों को पीछे छोड़ने का मौका है.

Advertisment

रोहित के पास वनडे क्रिकेट में 11000 रन पूरे करने का मौका 

वहीं श्रीलंका के खिलाफ इस वनडे सीरीज में अगर रोहित शर्मा 291 रन और बना लेते हैं, तो वह वनडे क्रिकेट में अपने 11000 रन पूरे कर लेंगे. भारत के लिए अबतक सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और सौरव गांगुली ने ही 11000 हजार ज्यादा रन बना पाए हैं. अब इस लिस्ट में रोहित शर्मा भी खुद को शामिल करना चाहेंगे. 

यह भी पढ़ें:  IND vs SL Weather Report: बारिश ना बिगाड़ दे भारत-श्रीलंका मैच का मजा, जानें 2 अगस्त को कैसा रहेगा कोलंबो का मौसम

Rohit Sharma sixes as captain rohit sharma sixes India VS Sri Lanka rohit sharma sixes in international cricket rohit sharma records Rohit Sharma most sixes as captain in International Cricket
Advertisment
Advertisment