Shikhar Dhawan: ना रोहित ना विराट, आईपीएल में शिखर धवन के इस रिकॉर्ड के आसपास दुनिया का कोई बल्लेबाज नहीं है

Shikhar Dhawan: सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट और घरेलू क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. वे अब आईपीएल में भी नजर नहीं आएंगे. आईए उनके आईपीएल के एक ऐसे रिकॉर्ड पर नजर डालते हैं जिसमें वे विराट कोहली और रोहित शर्मा से काफी आगे हैं.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Shikhar Dhawan has most 4 in IPL, Rohit Sharma and Virat Kohli are far behind

Shikhar Dhawan (Image- Social Media)

Shikhar Dhawan: भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज और गब्बर के नाम से मशहूर शिखर धवन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. वे घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में भी नजर नहीं आएंगे. 24 अगस्त की सुबह अपने आधकारिक एक्स हैंडल से एक वीडियो पोस्ट के माध्यम से शिखर ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया. अंतराष्ट्रीय क्रिकेट के साथ ही आईपीएल में भी शिखर को मिस किया जाएगा. आईए आपको शिखर के एक ऐसे आईपीएल रिकॉर्ड के बारे में बताते हैं जिसके आसपास रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे बल्लेबाज भी नहीं हैं. 

Advertisment

शिखर धवन के नाम है ये रिकॉर्ड 

शिखर धवन आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले बल्लेबाज हैं. धवन ने आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा 768 चौके लगाए हैं. 750 चौके लगाने वाले वे फिलहाल इकलौते बल्लेबाज हैं. इस मामले में विराट कोहली दूसरे नंबर पर हैं. कोहली ने 705 चौके लगाए हैं वहीं रोहित शर्मा चौथे स्थान पर हैं. आईपीएल में रोहित ने 599 चौके लगाए हैं. 663 चौके के साथ डेविड वॉर्नर तीसरे स्थान पर हैं. धवन के आईपीएल इतिहास पर नजर डालें तो 2008 से 2024 के बीच 222 आईपीएल मैचों में 2 शतक और 51 अर्धशतक लगाते हुए शिखर ने 6769  रन बनाए. उनका औसत 35.26 रहा वहीं टॉप स्कोर 106 रहा. 

धवन का अंतरराष्ट्रीय करियर 

धवन ने 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे से अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज किया था. 2011 में टी 20 और 2013 में टेस्ट में उनका डेब्यू हुआ था. 34 टेस्ट की 58 पारी में 7 शतक औऱ 5 अर्धशतक लगाते हुए उन्होंने 2315, 167 वनडे में 17 शतक और 39 अर्धशतक लगाते हुए 6793 और 68 टी 20 में 11 अर्धशतक लगाते हुए 1759 रन बनाए हैं. शिखर को कई बार विराट और रोहित की अनुपस्थिति में भारतीय टीम की कप्तानी करने का भी मौका मिला. उन्होंने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच 10 दिसंबर 2022 को बांग्लादेश के खिलाफ खेला जो वनडे था. शिखर गांगुली के बाद भारत के लिए बाएं हाथ के सबसे  सफल ओपनर रहे हैं. धवन को आईसीसी और एशिया कप जैसे बड़े इवेंट में यादगार प्रदर्शन के लिए जाना जाएगा.  

ये भी पढ़ें-  T20 Cricket इतिहास की पहली घटना, मैच का परिणाम निकालने के लिए खेले गए तीन सुपर ओवर

ये भी पढ़ें-  KL Rahul ने कराया ऑक्शन, विराट कोहली की जर्सी और ग्लव्स सबसे महंगी, जानें रोहित, धोनी का बल्ला कितने में हुआ नीलाम?

pbks shikhar dhawan Virat Kohli Rohit Sharma ipl
Advertisment
Advertisment