Advertisment

Shikhar Dhawan: शिखर धवन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास, क्या आईपीएल खेलेंगे?

Shikhar Dhawan: भारतीय क्रिकेट टीम से लंबे समय से बाहर चल रहे बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट और घरेलू क्रिकेट से संन्यास ले लिया है.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Shikhar Dhawan retires from International and domestic cricket

Shikhar Dhawan: शिखर धवन ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास (Image- Social Media)

Shikhar Dhawan retires: भारतीय क्रिकेट टीम से लंबे समय से बाहर चल रहे बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट और घरेलू क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. 38 साल के शिखर धवन के संन्यास की अटकले लंबे समय से लगाई जा रही थी. 24 अगस्त की सुबह सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट के माध्यम से इस दिग्गज ने अपने संन्यास की घोषणा की. 

Advertisment

संन्यास पर शिखर का बयान

शिखर धवन ने अपने एक्स हैंडल पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए संन्यास का ऐलान किया है. वीडियो में धवन ने कहा है कि, नमस्कार सभी को आज मैं एक ऐसे मोड़ पर खड़ा हूं जहां से पीछे देखने पर सिर्फ यादें नजर आती हैं और आगे देखने पर एक पूरी दुनिया. मेरी हमेशा से भारत के लिए खेलने की ख्वाहिश थी जो पूरी हुई. इसके लिए मैं कई लोगों का शुक्रगुजार हूं. सबसे पहले मेरा परिवार, मेरे बचपन के कोच सिराज जी, मदन शर्मा जी, फिर मेरी टीम जिसके साथ मैं सालों खेला जो एक परिवार की तरह था जहां सबका प्यार मिला. लेकिन कहानी मैं आगे बढ़ने के लिए पन्ने पलटना जरुरी है. इसलिए मैं आज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और घरेलू क्रिकेट से संन्यास ले रहा हूं. संन्यास का ऐलान करते हुए मेरे दिल में इस बात का सुकून है कि मैं देश के लिए बहुत खेला. मैं इसके लिए बीसीसीआई का शुक्रगुजार हूं जिन्होंने मुझे मौका दिया और फैंस का भी प्यार देने के लिए शुक्रिया अदा करता हूं. मैं सिर्फ इतना कहना चाहता हूं कि ये मत सोच की तू अपने देश के लिए फिर नहीं खेलेगा बल्कि ये सोच की तु देश के लिए खेला और मैं खेला. बता दें कि शिखर ने अंतराष्ट्रीय के साथ घरेलू क्रिकेट और आईपीएल से भी संन्यास ले लिया हैं. 

शिखर धवन के करियर पर नजर 

शिखर धवन ने 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे से अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज किया था. 2011 में टी 20 और 2013 में टेस्ट में उनका डेब्यू हुआ था. 34 टेस्ट की 58 पारी में 7 शतक औऱ 5 अर्धशतक लगाते हुए उन्होंने 2315, 167 वनडे में 17 शतक और 39 अर्धशतक लगाते हुए 6793 और 68 टी 20 में 11 अर्धशतक लगाते हुए 1759 रन बनाए हैं. शिखर को कई बार विराट और रोहित की अनुपस्थिति में भारतीय टीम की कप्तानी करने का भी मौका मिला. उन्होंने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच 10 दिसंबर 2022 को बांग्लादेश के खिलाफ खेला जो वनडे था. आईसीसी इवेंट में शानदार रिकॉर्ड रखने वाले शिखर भारत के सफलतम ओपनर्स में से एक रहे हैं.  

ये भी पढ़ें-  WI vs SA: निकोलस पूरन ने मचाया आतंक, पहले टी 20 में वेस्टइंडीज ने साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से हराया

Shikhar Dhawan retires
Advertisment
Advertisment