Advertisment

घर का भेदी लंका ढाए, पाकिस्तान की हार में उसी के दिग्गज खिलाड़ी का हाथ, बांग्लादेश को दे रहा टिप्स

Pakistan: पाकिस्तान के लिए 25 अगस्त का दिन बेहद निराशाजनक रहा. रावलपिंडी में खेले गए टेस्ट में उसे बांग्लादेश के खिलाफ 10 विकेट से करारी हार झेलनी पड़ी. इस हार में एक पाकिस्तानी की अहम भूमिका रही है.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Spin wizard of Pakistan Mushtaq Ahmed played key role in country first test defeat against Bangladesh

घर का भेदी लंका ढाए, पाकिस्तान की हार में उसी के दिग्गज खिलाड़ी का हाथ (Image- Social Media)

Pakistan: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए 25 अगस्त का दिन बेहद निराशाजनक रहा था. रावलपिंडी में खेले गए टेस्ट में बांग्लादेश के हाथों पाकिस्तान को 10 विकेट से शर्मनाक हार झेलनी पड़ी. बांग्लादेश के खिलाफ पाकिस्तान की टेस्ट में ये पहली हार थी. इस वजह से बांग्लादेश की जीत के साथ पाकिस्तान की हार के चर्चे हैं. 14 टेस्ट में पाकिस्तान पहली बार बांग्लादेश के खिलाफ हारा है. इस हार में पाकिस्तान के ही एक पूर्व दिग्गज की बड़ी भूमिका रही है.

Advertisment

पाकिस्तान के दिग्गज की रही बड़ी भूमिका

बांग्लादेश के खिलाफ पाकिस्तान की पहली टेस्ट हार में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज स्पिनर मुश्ताक अहमद की बड़ी भूमिका रही है. दरअसल, मुश्ताक अहमद बांग्लादेश के स्पिन बॉलिंग कोच हैं. वे पाकिस्तान के लिए और पाकिस्तान में लंबे समय तक क्रिकेट खेले हैं. इसलिए उन्हें अपने देश के पिचों और परिस्थितियों का पूरा ज्ञान है.

अपने इसी अनुभव को उन्होंने बांग्लादेश के गेंदबाजों खासकर स्पिन गेंदबाजों के साथ बांटा और इसका परिणाम पाकिस्तान के हार के रुप में सामने आया. इस मैच में बांग्लादेश के स्पिनर्स ने दोनों पारियों को मिलाकर पाकिस्तान के गिरे 16 विकेट में से 9 विकेट झटके और टीम को जीत दिलाई. ये बांग्लादेशी स्पिनर्स का ही कमाल था कि 5 वें दिन ड्रॉ की संभावना वाले टेस्ट में उन्होंने टीम को जीत दिलाई. इस मुश्ताक अहमद का बड़ा योगदान है. 

Advertisment

करियर पर नजर 

16 अप्रैल 2024 को बांग्लादेश के स्पिन गेंदबाजी कोच बनाए गए मुश्ताक अहमद का बतौर क्रिकेटर और कोच लंबा अनुभव रहा है. 54 साल के मुश्ताक ने 1989 से 2003 के बीच पाकिस्तान के लिए 52 टेस्ट में 185 और 144 वनडे में 161 विकेट लिए थे. संन्यास के बाद वे अहमद इंग्लैंड क्रिकेट टीम, सरे काउंटी क्रिकेट कल्ब, पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कोच रह चुके हैं. 2013 में वे आईपीएल की दिल्ली डेयरडेविल्स के भी कोच थे. अहमद ने जिस भी टीम के साथ काम किया है उनकी स्पिन गेंदबाजी मजबूत हुई है. बांग्लादेश की जीत इस बात का ताजा उदाहरण है.

ये भी पढ़ें-  पाकिस्तान के लोग अच्छे, चैंपियंस ट्रॉफी के लिए जाना चाहूंगा, टीम इंडिया के ट्रंप कार्ड का चौंकाने वाला बयान

Advertisment

ये भी पढ़ें-  Rohit Sharma: रोहित शर्मा अगर IPL नीलामी में गए तो अब तक के सभी रिकॉर्ड टूट जाएंगे, दिग्गज ऑलराउंडर का दावा

PAK vs BAN PAKISTAN CRICKET TEAM Mushtaq Ahmed pakistan PAK vs BAN 1st test
Advertisment
Advertisment