Advertisment

Vinesh Phogat: विनेश फोगाट के ओलंपिक से अयोग्य घोषित होने पर संसद में भी संग्राम, जानें क्या बोले खेल मंत्री मनसुख मांडविया

Vinesh Phogat: भारतीय स्टार रेसलर विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक के फाइनल से पहले अयोग्य घोषित कर दिया गया है. जिसके बाद वह फाइनल से बाहर हो गईं हैं.

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
Vinesh Phogat

खेल मंत्री मनसुख मांडविया (Social Media)

Vinesh Phogat Paris Plympics: विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) का पेरिस ओलंपिक 2024 से डिसक्वालीफाई होने के बाद पूरा देश में सदमे में है. भारतीय पहलवान विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक के 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती प्रतियोगिता में भाग ले रही थीं. विनेश ने एक ही दिन में तीन मुकाबले जीतने के बाद फाइनल जगह बनाई थी और आज उन्हें गोल्ड मेडल का मैच खेलना था, लेकिन उससे पहले खबर आई कि 100 ज़्यादा होने के कारण उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया है. जिसके बाद खेल मंत्री मनसुख मांडविया को भी संसद की पटल पर इसको लेकर अपनी बात रखनी पड़ी. 

Advertisment

संसद में क्या बोले मनसुख मांडविया

मनसुख मांडविया ने संसद में बताया कि विनेश की वजह 100 ग्राम ज्यादा होने की वजह से उन्हें अयोग्य घोषित किया गया है, जिसपर WFI ओलंपिक संघ को अपना अपत्ति दर्ज कराई है. इसके अलावा खेल मंत्री ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने आईओए अध्यक्ष पीटी उषा से बात की और उनसे इस मुद्दे के बाद भारत के पास मौजूद सभी विकल्पों के बारे में प्रत्यक्ष जानकारी मांगी है. संसद में खेल मंत्री ने कहा कि विनेश को हर संभव मदद की जाएगी. 

फाइनल में जगह बना रचा इतिहास

पेरिस ओलंपिक में रेसलिंग के फाइनल में जगह बनाकर विनेश फोगाट ने इतिहास रच दिया था. वह ऐसा करने वाली पहली भारतीय पहलवान बनी थीं. विनेश फोगाट ने 6 अगस्त को जबरदस्त खेल दिखाते हुए एक के बाद एक पहलानों के धूल चटाते हुए फाइनल में जगह पक्की की थी. फोगाट ने जापान की ई सुसाका को हराया. इसके बाद उन्होंने क्वार्टर फाइनल में यूक्रेन और सेमीफाइनल में क्यूबा की पहलवान को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी.

विनेश के गोल्ड जीतने की थी पूरी उम्मीद

विनेश फोगाट (Vinesh Phogat News) का पेरिस ओलंरिक के फाइनल अमेरिका की सारा एन हिल्डेब्रांट से मुकाबला होना था. विनेश फोगाट के पिछले मुकाबलों को देखते हुए उनके गोल्ड मेडल जीतने की पूरी उम्मीद थी. हालांकि, बुधवार को जब पूरा देश उनके मुकाबला को लेकर नजरें गड़ाए बैठा था, तभी खबर आई है कि ओवरवेट होने के कारण विनेश फोगाट को फाइनल मुकाबले के लिए अयोग्य घोषित कर दिया है. जिसके बाद भारत को बड़ा झटका लगा. 

 

Paris Olympics 2024 Hindi india at paris olympics Paris Olympics Vinesh Phogat Paris Olympics Final Vinesh Phogat paris olympics 2024 vinesh phogat Vinesh Phogat News Vinesh Phogat News in hindi
Advertisment
Advertisment