Advertisment

ENG vs SL: श्रीलंका ने ध्वस्त किया पाकिस्तान का महारिकॉर्ड, ऐसा करने वाली बनी पहली एशियन टीम

ENG vs SL: श्रीलंका ने तीसरे टेस्ट में इंगलैंड को 8 विकेट से हराया. टीम के लिए पथुम निसंका ने शानदार शतक जड़ा और जीत दिलाई. शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया. 

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
ENG vs SL Test

श्रीलंका ने ध्वस्त किया पाकिस्तान का महारिकॉर्ड (Social Media)

Sri Lanka Cricket Team: श्रीलंका ने 10 साल बाद टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड को हराया है. श्रीलंका ने तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 8 विकेट से शिकस्त दिया है. इस मैच में श्रीलंका के बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों ने कमाल का प्रदर्शन किया है. इंग्लैंड ने श्रीलंका को 219 रनों का टारगेट दिया, जिसे श्रीलंका ने आसानी से चेज कर लिया. श्रीलंका के लिए दूसरी पारी में पथुम निसंका ने बेहतरीन बल्लेबाजी की है. उन्होंने 127 रनों की पारी खेली और टीम को जीत दिलाई. शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया. 

Advertisment

श्रीलंका ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड

श्रीलंका ने इंग्लैंड के खिलाफ 219 रनों का टारगेट चेज करते ही इतिहास रच दिया. दरअसल इंग्लैंड में किसी भी एशियन टीम का टेस्ट में सबसे सफल रन चेज है. श्रीलंका ने पाकिस्तानी को इस मामले में पीछे छोड़ दिया है. इससे पहले इंग्लैंड में टेस्ट में सबसे सफल रन चेज का रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम था.

पाकिस्तान ने साल 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लॉड्स के मैदान पर टेस्ट में 180 रनों का टारगेट चेज किया था. श्रीलंका ने टीम इंडिया को भी पीछे छोड़ दिया है. भारत ने साल 1971 में इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड में 173 रनों का टारगेट चेज किया था, लेकिन अब श्रीलंकाई टीम पहली ऐसी एशियन टीम बन गई है, जिसने इंग्लैंड में टेस्ट में 200 से ज्यादा रन चेज किया है. 

इंग्लैंड में एशियाई टीमों द्वारा टेस्ट में सफल रन चेज: 

श्रीलंका ने इंग्लैंड के खिलाफ 219 रन चेज किए, साल 2024

पाकिस्तान  ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 180 रन चेज किए, साल 2010

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 173 रन चेज किए, साल 1971

पाकिस्तान के इंग्लैंड के खिलाफ 148 रन चेज किए, साल 2010

पाकिस्तान ने इंग्लैंड के खिलाफ 138 रन चेज किए, साल 199

Advertisment

श्रीलंका ने इंग्लैंड के खिलाफ 10 साल बाद जीता टेस्ट

श्रीलंका ने इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच साल 2014 में जीता था. अब 10 साल बाद श्रीलंका की टीम टेस्ट में इंग्लैंड को हराने में कामयाब हुई है. साल 2014 के बाद श्रीलंका ने इंग्लैंड के खिलाफ 10 टेस्ट मैच खेले थे, जिसमें 9 में इंग्लैंड ने जीत दर्ज की और एक टेस्ट ड्रॉ रहा था. अब आखिरकार श्रीलंका की टीम को जीत मिली है. ने चौथी बार इंग्लैंड को उसके घर पर हराया है. इससे पिछली जीत साल 2014 में आई थी. इंग्लैंड ने अपनी धरती पर किसी टीम का समर में क्लीन स्वीप 20 साल पहले 2004 में किया था. उसके बाद से इंग्लैंड की टीम ऐसा नहीं कर पाई है.

यह भी पढ़ें:  IPL 2025: अगर मेगा ऑक्शन में लागू होता है ये नियम तो खिलाड़ियों को होगा बड़ा नुकसान, टीमें उठाएंगी फायदा

cricket news in hindi the oval ENG vs SL
Advertisment
Advertisment