Advertisment

AUS vs AFG: अफगानिस्तान की ऑस्ट्रेलिया पर जीत में पर्दे के पीछे इन 2 दिग्गजों की रही अहम भूमिका

Afghanistan Cricket Team: टी 20 विश्व कप 2024 में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम की सफलता में इन 2 दिग्गजों की बड़ी भूमिका रही है.

author-image
Publive Team
New Update
Afghanistan Cricket Team

Afghanistan Cricket Team ( Photo Credit : Social Media )

AUS vs AFG T20 World Cup 2024: 23 जून 2024 का दिन अफगानिस्तान क्रिकेट के इतिहास में सबसे अहम दिन के रुप में दर्ज हो गया है. अफगानिस्तान ने  टी 20 विश्व कप में बड़ा उलटफेर करते हुए विश्व की सबसे ताकतवर और सफल टीम ऑस्ट्रेलिया को पटखनी दे दी है. अफगानिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए 148 रन बनाए थे इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया 127 पर सिमट कर 21 रन से मैच हार गई. ये जीत अफगानिस्तान क्रिकेट को निश्चित रुप से और मजबूत बनाएगी. इस जीत के साथ ही टीम ने सेमीफाइनल की अपनी उम्मीद को मजबूती से बनाए रखा है. ऑस्ट्रेलिया पर मिली इस ऐतिहासिक और यादगार जीत के पीछे खिलाड़ियों का अहम योगदान तो रहा ही है पर्दे के पीछे से भी इस सपने को साकार करने में दो दिग्गजों ने बड़ी भूमिका अदा की है.

Advertisment

जोनाथन ट्रॉट

अफगानिस्तान को ऑस्ट्रेलिया पर मिली जीत में टीम के हेड कोच जोनाथन ट्रॉट और गेंदबाजी कंसल्टेट ड्वेन ब्रावो की अहम भूमिका रही है. जोनाथन ट्रॉट ने जुलाई 2022 में अफगानिस्तान के हेड कोच की भूमिका निभाई थी . उनके कोच बनने के बाद अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के प्रदर्शन का ग्राफ लगातार उपर की तरफ गया है. वनडे विश्व कप 2023 में अफगानिस्तान ने पाकिस्तान, श्रीलंका और इंग्लैंड को हराया था और ऑस्ट्रेलिया को हराते हराते रह गई थी. वहीं इस विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया को हराने के से पहले इस टीम ने न्यूजीलैंड को भी बुरी तरह हराया था. ट्रॉट की कोचिंग में टीम में संतुलन आया है और मुश्किल परिस्थितियों में बेहतर प्रदर्शन करते हुए जीत दर्ज करने की क्षमता बढ़ी है. ऑस्ट्रेलिया पर जीत इसी का परिणाम है.

ड्वेन ब्रावो    

Advertisment

अफगानिस्तान ने टी 20 विश्व कप 2024 के लिए वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो को अपना गेंदबाजी कंसलटेंट बनाया है.  ब्रावो वेस्टइंडीज के सभी ग्राउंड्स को बहुत अच्छी तरह समझते हैं और अफगान टीम की गेंदबाजी की रणनीति को बनाने में बड़ी भूमिका निभाने रहे हैं. कंडीशन के मुताबिक उनकी रणनीति अफगान टीम की गेंदबाजी को घातक बना रही है. ये ब्रावो की रणनीति ही है कि ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम 127 पर सिमट गई वहीं न्यूजीलैंड को उन्होंने ग्रुप स्टेज में 75 पर समेट कर विश्व कप से बाहर कर दिया है. इस तरह इस विश्व कप में अफगानिस्तान के प्रदर्शन में ब्रावो का योगदान काफी अहम रहा है. 

यह भी  पढ़ें- IND vs AUS Head to Head : भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच में कौन सी टीम जीतेगी? रिकॉर्ड देख इंडियन फैंस हो जाएंगे खुश

Source : Sports Desk

T20 WORLD CUP 2024 ड्वेन ब्रावो Dwayne Bravo अफगानिस्तान क्रिकेट टीम जोनाथन ट्रॉट Sports News Hindi aus vs afg Jonathan Trott Cricket News Hindi Afghanistan Cricket Team
Advertisment
Advertisment