logo-image
लोकसभा चुनाव

SA vs AFG: जीत के नशे में अफगानिस्तान ने नजरअंदाज की अपनी सबसे बड़ी कमी, नहीं तो खेलती विश्व कप का फाइनल

Afghanistan Cricket Team: अफगानिस्तान टीम को इस कमी की वजह से सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था.

Updated on: 27 Jun 2024, 08:06 PM

नई दिल्ली :

SA vs AFG T20 World Cup 2024: टी 20 विश्व कप 2024 में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का सफर सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका से मिली हार के साथ ही समाप्त हो गया. पूरे टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन कर रही अफगान टीम सेमीफाइनल में बुरी तरह फ्लॉप हो गई और मैच 9 विकेट से हार गई. दरअसल, इस टूर्नामेंट में मिल रही लगातार जीत के बावजूद अफगानिस्तान एक बड़ी कमी से जूझ रही थी. जीत की वजह से इस कमी पर मैनेजमेंट का ध्यान नहीं गया. लेकिन इसी कमी की वजह से साउथ अफ्रीका के खिलाफ अफगानिस्तान को हार का सामना करना पड़ा.

अफगानिस्तान की सबसे बड़ी कमी 

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम टी 20 विश्व कप 2024 के सेमीफाइनल में अपने गेंदबाजों और सलामी बल्लेबाजों की बदौलत पहुँची थी. टीम के लिए सभी गेंदबाजों ने अपनी भूमिका समझी थी. फजलाक फारुखी, नवीन उल हक, राशिद खान, नूर अहमद, मोहम्मद नबी सभी ने प्रभावी प्रदर्शन किया था. फारुखी  17, राशिद  14, नवीन  13 विकेट लेकर टॉप 5 में शामिल हैं. दूसरे गेंदबाजों का भी इन तीनों को काफी सहयोग मिला है. इस तरह अफगान की गेंदबाजी यूनिट पूरे टूर्नामेंट में मजबूत रही है. ये बल्लेबाजों के साथ नहीं था.

सलामी बल्लेबाजों रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज किसी भी मैच में नहीं चला.  ये टीम की सबसे बड़ी कमजोरी थी.  जिस मैच में ये दोनों बल्लेबाज नहीं चले अफगानिस्तान हारी. चाहे वो भारत के खिलाफ मैच हो, वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच हो या फिर सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका के खिलाफ मिली हार. इन तीनों मैचों में अफगानिस्तान हारी. इस तरह अफगानिस्तान की बल्लेबाजी सबसे बड़ी कमजोरी थी जो सेमीफाइनल में एक्सपोज हो गई.

आंकड़ों पर नजर 

रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान सिर्फ अफगानिस्तान के लिए नहीं बल्कि इस टूर्नामेंट में सबसे सफल बल्लेबाज हैं. गुरबाज ने 8 मैचों में 281 रन बनाए हैं और टूर्नामेंट के सबसे सफल बल्लेबाज हैं. 8 मैचों में 255 रन बनाकर इब्राहिम जादरान तीसरे सबसे सफल बल्लेबाज हैं. इनके अलावा अजमतुल्लाह ओमरजाई ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने 8 मैचों में 111 रन बनाए हैं और 31  वें नंबर पर हैं. ये अफगान टीम की गुरबाज और जादरान पर निर्भरता को दर्शाता है. अगर टीम ने अपनी इस कमी को दूर कर लिया होता वो टी 20 विश्व कप 2024 के फाइनल में जा सकती थी. 

यह भी पढ़ें- Virat Kohli: विराट कोहली हैं असली चोकर, नॉक आउट मैचों में हर बार करते हैं निराश, देखें आंकड़े