logo-image
लोकसभा चुनाव

USA vs SA: इस खिलाड़ी ने अटका दी थी साउथ अफ्रीका की सांस

USA vs SA: साउथ अफ्रीका और अमेरिका के बीच खेले गए सुपर 8 के पहले मैच में जीत के लिए अफ्रीका को कड़ी मेहनत करनी पड़ी

Updated on: 20 Jun 2024, 12:11 AM

नई दिल्ली :

USA vs SA T20 World Cup 2024: टी 20 विश्व कप 2024 का पहला सुपर 8 मैच अमेरिका और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया. इस मैच में साउथ अफ्रीका ने बेशक जीत दर्ज कर ली लेकिन अमेरिका ने अंत तक कड़ा संघर्ष किया और अफ्रीका को आसान जीत नहीं दी. अमेरिका की तरफ से बल्लेबाजी करने उतरे एक धाकड़ बल्लेबाज ने मैच के समाप्त होने तक अफ्रीकी टीम की सांस अटकाए रखी. अगर इस खिलाड़ी को दूसरे बल्लेबाजों का साथ मिला होता अमेरिका इस विश्व कप में दूसरा बड़ा उलटफेर कर देता. 

इस खिलाड़ी ने अटका दी थी सांस

साउथ अफ्रीका द्वारा मिले 195 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अमेरिका ने लगातार विकेट खोए. लेकिन उनके विकेटकीपर बल्लेबाज एंड्रीज गौस क्रीज पर टिके रहे और अकेले दम टीम को जीत की तरफ ले जाते रहे. लेकिन अंत में उनका अकेला प्रयास अमेरिका के काम न आ सका और टीम को हार का सामना करना पड़ा. गौस ने 47 गेंदों पर 5 छक्के और 5 चौके लगाते हुए नाबाद 80 रन की पारी खेल अमेरिका के स्कोर को 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 176 तक पहुँचा दिया. उनकी तूफानी पारी एक समय साउथ अफ्रीकी खिलाड़ियो के चेहरे की हंसी उड़ा दी थी. अगर कप्तान आरोन जोंस या नीतिश कुमार का सहयोग मिला होता तो गौस अमेरिका को ये मैच जिता देते.

ऐसी रही यूएसए की पारी

195 रनों की लक्ष्य का पीछा करने उतरी यूएसए की शुरुआत अच्छी रही, लेकिन फिर 33 रन के स्कोर पर अमेरिका को पहला झटका लगा. स्टीवन टेलर को कैगिसो रबाडा ने चलता किया. टेलर 14 गेंद पर 24 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद 52 रन के स्कोर पर रबाडा ने USA को दूसरा झटका दिया. उन्होंने नितीश कुमार को पवेलियन का रास्ता दिखाया. नितीश कुमार सिर्फ 8 रन बनाकर चलते बने. इसके बाद कप्तान आरोन जोन्स को केशव महाराज ने अपना शिकार बनाया. आरोन जोन्स खाता भी नहीं खोल पाए. 

इसके बाद कोरी एंडरसन 12 रन बनाकर चलते बने. शायन जहांगीर भी 3 रन बनाकर तबरेज शम्सी का शिकार बने. इसके बाद एंड्रीज गौस और हरमीत सिंह ने पारी को आगे बढ़ाया, लेकिन जीत नहीं दिला सके. हरमीत सिंह 22 गेंद पर 38 रन बनाकर आउट हुए. जबकि एंड्रीज गौस आखिरी में टीम को जीत दिलाई की कोशिश की पर सफल नहीं हुए. एंड्रीज गौस ने 47 गेंदों पर नाबाद 80 रन बनाए.  साउथ अफ्रीका के लिए कैगिसो रबाडा ने 3 विकेट चटकाए. जबकि केशव महाराज, एनरिक नॉर्टजे और तबरेज शम्सी को 1-1 सफलता मिली.

यह भी पढें- जसप्रीत बुमराह जैसे गेंदबाज में जेनरेशन में एक बार आते हैं, दिग्गज ने यॉर्कर किंग की शान में पढ़े कसीदे