Advertisment

T20 World Cup 2024: 2 देशों की तरफ से अंतराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले इस खिलाड़ी ने लिया संन्यास

T20 World Cup 2024: दो देशों की तरफ से अंतराष्ट्रीय क्रिकेट खेल चुके इस खिलाड़ी ने विश्व कप के दौरान संन्यास की घोषणा कर दी.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
T20 World Cup 2024

T20 World Cup 2024 ( Photo Credit : Social Media )

T20 World Cup 2024: विश्व कप के प्रत्येक एडिशन के बाद कई क्रिकेटर अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करते हैं. टी 20 विश्व कप 2024 के दौरान एक ऐसे क्रिकेटर ने संन्यास की घोषणा कर दी है जो एक नहीं बल्कि 2 देशों की तरफ से अंतराष्ट्रीय क्रिकेट खेल चुका है और एक सफल ऑलराउंडर के रुप में अपनी बड़ी पहचान रखता है. इस ऑलराउंडर ने अकेले दम अपनी टीम को विश्व कप में जीत दिलाई है. आईए जानते हैं कि दो देशों की तरफ से अंतराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले किसी दिग्गज ने संन्यास ले लिया है. 

Advertisment

दिग्गज ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा

15 जून को टी 20 विश्व कप 2024 में ग्रुप स्टेज में नामीबिया और इंग्लैंड के बीच एक रोमांचक मैच खेला गया. इस मैंच में इंग्लैंड ने नामीबिया को 41 रन से हरा दिया. इस हार के साथ ही विश्व कप में नामीबिया का सफर खत्म हो गया और साथ ही उसके दिग्गज ऑलराउंडर डेविड विजा ने भी अंतराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया. 39 साल के डेविड विजा ने अपने आखिरी अंतराष्ट्रीय मैच में 2 ओवर में 6 रन देकर 1 विकेट लिए वहीं बल्लेबाजी के दौरान 12 गेंदों पर 27 रन की धुआंधार पारी खेली. बता दें कि ओमान के खिलाफ विजा ने सुपर ओवर में अकेले दम गेंदबाजी और बल्लेबाजी में कमाल करते हुए नामीबिया को जीत दिला दी थी. 

रिटायर मेंट पर क्या बोले डेविड?

Advertisment

इंग्लैंड के खिलाफ मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस करने पहुँचे डेविड विजा ने कहा कि वे और अंतराष्ट्रीय क्रिकेट खेलना चाहते हैं लेकिन उन्हें लगता है कि अब उनमें क्रिकेट नहीं बची है. मैं 39 साल का हो चुका हूँ. अगला टी 20 विश्व कप 2 साल बाद होना है. तब तक मैं शायद फिट नहीं रहूँगा. इसलिए अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का यह सही वक्त है. मुझे खुशी है कि मैंने अपना आखिरी मैच इंग्लैंड जैसी शानदार टीम के साथ खेला. 

2 देशों के लिए खेले विजा 

डेविड विजा नामीबिया की तरफ से खेलने से पहले साउथ अफ्रीका की तरफ से अंतराष्ट्रीय क्रिकेट खेला करते थे. साउथ अफ्रीका के लिए डेविड विजा ने 20 अंतराष्ट्रीय टी 20 मैच खेले. नामीबिया की तरफ से उन्होंने 34 अंतराष्ट्रीय टी 20 मैच खेले. कुल 54 अंतराष्ट्रीय टी 20 मैचों में 624 रन और 59 विकेट उन्होंने लिए हैं. इसके अलावा 15 वनडे  मैचों में 330 रन और 15 विकेट उनके नाम हैं. विजा नामीबिया के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जो दुनियाभर की टी 20 लीग में खेलते हैं. वे आईपीएल में केकेआर की तरफ से खेल चुके हैं. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- नामीबिया के Nikolaas Davin नहीं बना पाए तेजी से रन, मिली ऐसी सजा की बन गया T20 World Cup में इतिहास

Source : Sports Desk

डेविड विजा ENGLAND vs NAMIBIA ENG vs NAM टी20 वर्ल्ड कप टी-20 वर्ल्ड कप 2024 T20 World Cup T20 WORLD CUP 2024 David Wiese
Advertisment
Advertisment