logo-image
लोकसभा चुनाव

ENG vs SA : क्विंटन डिकॉक के तूफानी अर्धशतक के बाद लड़खड़ाई साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड को मिला 164 रन का लक्ष्य

ENG vs SA: इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच सुपर 8 के मैच में क्विंटन डिकॉक ने तूफानी अर्धशतक लगाया.

Updated on: 21 Jun 2024, 09:53 PM

नई दिल्ली :

ENG vs SA: टी 20 विश्व कप 2024 के सुपर 8 का 5 वां मैच इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जा रहा है. इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था. पहले बैटिंग करते हुए साउथ अफ्रीका की शुरुआत अच्छी रही और पहले विकेट के लिए ओपनर्स रेजा हेंड्रिक्स और क्विंटन डिकॉक ने 9.5 ओवर में 86 रन जोड़े. इस समय ऐसा लग रहा था कि अफ्रीका का स्कोर 200 के पार जाएगा. लगातार विकेट खोने की वजह से अफ्रीकी पारी बाद के ओवरों में लड़खड़ा गई और 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 163 रन ही बना सकी. 

क्विंटन डिकॉक की शानदार पारी 

ग्रुप स्टेज में रनों के लिए संघर्ष करते दिखे क्विंटन डिकॉक सुपर 8 में फॉर्म में लौट आए हैं. अमेरिका के खिलाफ शानदार अर्धशतक लगाने के बाद इस अहम मैच में भी उन्होंने 65 रन की बेहतरीन पारी खेली. 38 गेंदों की इस पारी में डिकॉक ने 4 चौके और 4 छक्के लगाए. इंग्लैंड की घातक गेंदबाजी के सामने अगर डिकॉक ने ये जाबांज पारी नहीं खेली होती तो साउथ अफ्रीका की स्थिति और भी खराब होती. आखिरी ओवरों में डेविड मिलर ने 28 गेंदों में 43 रन पारी खेल टीम का स्कोर 143 तक पहुँचाया. इन दोनों के अलावा रिजा हेंड्रिक्स 19 रन बनाए. क्लासेन और मार्कराम फ्लॉप रहे. 

इंग्लैंड के गेंदबाजों ने लगाई लगाम

साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं लेकिन अंग्रेज गेंदबाजों को सामने क्विंटन डिकॉक को छोड़कर कोई भी दूसरा बल्लेबाज नहीं टिक सका. इंग्लैंड के गेंदबाजों ने अपने कप्तान के गेंदबाजी के फैसले को सही साबित करते हुए पारी के दूसरे हाफ में कसी हुई गेंदबाजी की. इसी वजह से साउथ अफ्रीका ने लगातार विकेट खोए और 9.5 ओवर में 86 पर 1 वाली अफ्रीका  आखिरी 10 ओवर में 5 विकेट गंवाकर सिर्फ 77 रन जोड़ सकी. जोफ्रा आर्चर ने 4 ओवर में  40 रन देकर 3 विकेट लिए. आदिल रशीद ने 4 ओवर में 20 रन देकर 1 और मोईन अली ने 3 ओवर में 25 रन देकर 1 विकेट लिए.  

यह भी पढ़ें- T20 World Cup: टी 20 विश्व कप के इस एडिशन में सबसे ज्यादा बार हैट्रिक आई थी