Advertisment

T20 World Cup 2024 : टी20 वर्ल्ड कप का रोमांच और होगा दोगुना! यह नियम गेंदबाजों के उड़ा देगा होश

T20 World Cup 2024 Stop Clock Rule : टी20 वर्ल्ड कप 2024 में स्टॉप क्लॉक रूल लागू होने के बाद फील्डिंग टीम को नया ओवर शुरू करने के लिए 60 सेकेंड का वक्त दिया जाएगा. लेकिन अगर 60 सेकेंड के ओवर शुरू नहीं पाएगी तो बैटिंग टीम को 5 रन मिल जाएंगे.

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
T20 World Cup 2024 Rules

Rohit Sharma, Jasprit Bumrah( Photo Credit : Social Media)

What Is ICC Stop Clock Rule : आईपीएल में इम्पैक्ट प्लेयर का रूल टीमों के लिए काफी फायदेमंद रहा. इस नियम के हिसाब से किसी मैच के बीच में प्लेइंग इलेवन में खेल रहे खिलाड़ियों की खूब अदला-बदली की. दरअसल, बीसीसीआई के अलावा आईसीसी लगातार नए नियमों पर काम कर रही है, ताकि फैंस के लिए क्रिकेट का रोमांच और दोगुना किसा जा सके. इसके मद्देनजर लगातार कई तरह के नियम आजमाए जा रहे हैं. बहरहाल, टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन 2 जून से हो रहा है. इस टूर्नामेंट से पहले बड़ी जानकारी सामने आ रही है.

Advertisment

टी20 वर्ल्ड कप में दिखेगा बड़ा बदलाव?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में स्टॉप क्लॉक रूल लागू करने के लिए तैयार है, लेकिन क्या आप जानते हैं स्टॉप क्लॉक रूल क्या होता है? दरअसल, स्टॉप क्लॉक रूल लागू होने के बाद फील्डिंग वाली टीम को नया ओवर शुरू करने के लिए 60 सेकेंड का ही वक्त मिलेगा. इसके हिसाब से अगर किसी टीम के गेंदबाज ने अपना ओवर खत्म किया तो 60 सेकेंड के अंदर ही दूसरा ओवर भी शुरू करना होगा. इस बीच थर्ड अंपायर 60 सेकेंड का टाइमर लगा देंगे, ताकि फील्डिंग टीम को सही समय पर ओवर शुरू कर सके.

यह भी पढ़ें: T20 World Cup 2024 : टी20 वर्ल्ड कप इतिहास के ये हैं 5 सबसे सफल विकेटकीपर, जानें MS Dhoni का नंबर

Advertisment

इस वजह से बैटिंग टीम को मिलेगी 5 रन फ्री

बॉलिंग टीम को पिछला ओवर खत्म करने के 60 सेकेंड के अंदर ही अगले ओवर की पहली गेंद फेंकने के लिए तैयार रहना होगा. एक और दो बार यदि टीम ऐसा करती है, तो उन्हें चेतावनी दी जाएगी और कोई फाइन नहीं लगेगा. मगर, पारी में तीसरी बार यदि कोई टीम ऐसा करने में नाकाम रहने पर फील्डिंग टीम के खिलाफ 5 रन की पेनल्टी लगाई जाएगी. मतलब, नियम के तहत अब यदि पारी के बीच पहला ओवर खत्म करने के बाद दूसरे ओवर शुरू करने में कोई टीम 60 सेकेंड यानि एक मिनट से अधिक वक्त खर्च करती है, तो उसे पैनाल्टी के तौर पर 5 रन गंवाने होंगे. बहरहाल, यह देखना मजेदार होगा कि स्टॉप क्लॉक रूल लागू होने के बाद टी20 फॉर्मेट में कितना बदलाव होता है?

यह भी पढ़ें: Sourav Ganguly : 'गौतम गंभीर भारतीय टीम के हेड कोच बन गए तो....' सौरव गांगुली का बयान हुआ वायरल

Advertisment

Source : Sports Desk

T20 WORLD CUP 2024 India vs Pakistan IND vs PAK T20 World Cup 2024 What is Stop Clock Rule How Stop Clock Rule Works ICC Stop Clock Rule ICC ICC Rules Stop Clock Rule IND vs PAK
Advertisment
Advertisment