logo-image
लोकसभा चुनाव

ICC के इस नियम से लग सकती है भारत की लॉट्री, बिना खेले फाइनल में पहुंच जाएगी टीम इंडिया!

T20 World Cup 2024 : 27 जून को भारत और इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा. अब यदि ये मैच बारिश में धुलता है, तो इसका फायदा किसे होगा?

Updated on: 25 Jun 2024, 07:41 PM

नई दिल्ली:

T20 World Cup 2024 : टी-20 वर्ल्ड कप 2024 को अपनी चारों सेमीफाइनलिस्ट टीमें मिल गई हैं. भारत, अफगानिस्तान, इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका ने टॉप-4 के लिए क्वालीफाई किया है. अब 27 जून को भारत और इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा. इस मैच पर बारिश का साया है और तो और आईसीसी ने इस सेमीफाइनल मैच के लिए रिजर्व डे भी नहीं रखा है. लेकिन, आईसीसी का ये नियम भारत के फेवर में काम कर सकता है. आइए जानते हैं कैसे...

दूसरे सेमीफाइनल के लिए नहीं है रिजर्व डे

टी-20 वर्ल्ड कप 2024 का पहला सेमीफाइनल साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच होगा, जबकि दूसरे सेमीफाइनल में भारत और इंग्लैंड का आमना-सामना होना है. दोनों ही मैच 27 जून को खेले जाएंगे. भारत के मैच की बात करें, तो ये मुकाबला भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से शुरू होगा. 

इस बार आईसीसी की ओर से भारत बनाम इंग्लैंड सेमीफाइनल मैच के लिए रिजर्व डे नहीं रखा गया है. रिजर्व डे केवल पहले सेमीफाइनल में है, जिसमें अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका की टीमें आमने सामने होंगी. हालांकि, भारत-इंग्लैंड मैच के लिए 4 घंटे 10 मिनट एक्स्ट्रा रखे गए हैं. ऐसे में यदि बारिश आती है, भारत बनाम इंग्लैंड मैच आधी रात से आगे तक चल सकता है.

भारत का हो सकता है फायदा

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले सेमीफाइनल मैच में अगर बारिश नहीं रुकती है, तो मैच कैंसिल भी हो सकता है. ऐसे में अगर बारिश के कारण मैच रद्द होता है, तो किसे फायदा होगा? अगर भारत बनाम इंग्लैंड सेमीफाइनल बारिश की भेंट चढ़ जाता है तो भारत फाइनल में पहुंच जाएगा, क्योंकि वह सुपर-8 राउंड में ग्रुप 1 में टॉप पर रही है और खेले गए तीनों मैच जीते हैं. इतना ही नहीं, ICC ने ये भी साफ कर दिया है कि सेमीफाइनल और फाइनल में कम से कम 10 ओवर का मैच होना जरूरी है. इसलिए यदि भारत-इंग्लैंड का सेमीफाइनल मैच बारिश में धुलता है, तो रोहित एंड कंपनी सीधे फाइनल में पहुंच जाएगी. 

ये भी पढ़ें : IND vs ENG : 'याद है पिछली बार...' सेमीफाइनल से पहले ECB के पोस्ट ने खौलाया भारतीय फैंस का खून