logo-image
लोकसभा चुनाव

IND vs AFG : भारत के लिए खतरा बन सकते हैं अफगानिस्तान के ये गेंदबाज, सेमीफाइनल की राह नहीं है आसान

IND vs AFG T20 World Cup 2024: भारत और अफगानिस्तान के बीच सुपर 8 का मैच 20 जून को खेला जाएगा. दोनों टीमें बारबाडोस में आमने-सामने होंगी. इस मुकाबले में अफगानिस्तान के स्पिनर्स भारत के लिए मुसीबत बन सकते हैं.

Updated on: 17 Jun 2024, 05:38 PM

नई दिल्ली:

T20 World Cup 2024 IND vs AFG : सुपर-8 के अपने पहले मुकाबले में भारत 20 जून को बारबाडोस में अफगानिस्तान के खिलाफ खेलने उतरेगा. टीम इंडिया ने लगातार 3 मुकाबले जीतकर सुपर-8 के लिए क्वालीफाई किया है. हालांकि विराट कोहली का बल्ला अबतक नहीं चला है. इस टूर्नामेंट में रोहित शर्मा और विराट कोहली का ओपनिंग का प्लान अबतक फ्लॉप रहा है. अब भारत का सुपर-8 में पहला मैच अफगानिस्तान से है. उसके लिए यह मैच आसान नहीं होगा. अफगानिस्तान के स्पिनर्स टीम इंडिया के बल्लेबाजों के लिए मुश्किल खड़े कर सकते हैं. 

अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद और और मुजीब उर रहमान अपनी स्पिन गेंदबाजी से दुनिया के कई बड़े खिलाड़ियों को अपना शिकार बना चुके हैं. T20 World Cup 2024 में दोनों ही गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है. राशिद खान के पास टी20 का काफी अनुभव है और आईपीएल में खेलने की वजह से वह भारतीय बल्लेबाजों को अच्छे से समझते हैं. ऐसे में राशिद भारत के लिए चुनौती बन सकते हैं.  

यह भी पढ़ें: India Super-8: भारत के लिए आसान है सेमीफाइनल तक का रास्ता? बांग्लादेश-अफगानिस्तान के खिलाफ कैसा है रिकॉर्ड

इस टूर्नाेमेंट में युगांडा के खिलाफ मैच में राशिद खान ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 2 विकेट हासिल किए. जबकि न्यूजीलैंड के खिलाफ राशिद 4 ओवरों में महज 17 रन देकर 4 विकेट चटकाए थे. इस मुकाबले में मोहम्मद नबी ने भी 4 ओवरों में 16 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किए. टीम इंडिया के बल्लेबाजों के लिए ये गेंदबाज मुश्किलें पैदा कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: India Super-8 : 14 साल पहले वेस्टइंडीज में टूटा था टीम इंडिया दिल, रोहित बिग्रेड को रहना होगा सावधान

सुपर 8 में इन 3 टीमों से होगा भारत का सामना 

T20 World Cup 2024 के सुपर 8 में भारत का मुकाबला पहले अफगानिस्तान, बांग्लादेश और फिर ऑस्ट्रेलिया से होना है. टीम इंडिया के लिए पहले दो मैच तो आसान होंगे, लेकिन आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया को मुश्किलें हो सकती है. हालांकि भारतीय फैंस यह जानकर खुश होंगे कि अफगानिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया का रिकॉर्ड काफी अच्छा है. अबतक इन दोनों टीमों के खिलाफ भारत ने जो भी मैच खेले हैं, उसमें से सिर्फ एक मैच में ही हार का सामना करना पड़ा है.

सुपर-8 में भारत के मैच

20 जून- अफगानिस्तान बनाम भारत

22 जून- भारत बनाम बांग्लादेश

24 जून- भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया