logo-image
लोकसभा चुनाव

IND vs AUS Head to Head : भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच में कौन सी टीम जीतेगी? रिकॉर्ड देख इंडियन फैंस हो जाएंगे खुश

IND vs AUS Head to Head Records : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सोमवार को एक अहम मुकाबला खेला जाएगा. आइए इस मैच से पहले जान लेते हैं दोनों टीमों के रिकॉर्ड्स कैसे हैं...

Updated on: 24 Jun 2024, 03:28 PM

नई दिल्ली:

IND vs AUS Head to Head Records : टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 में टीम इंडिया अपना तीसरा मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने मैदान पर उतरेगी. भारतीय टीम ने अब तक सुपर-8 के शुरुआती 2 मैचों में जीत हासिल की है और सेमीफाइनल की प्रबव दावेदार है. हालांकि, हर किसी को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले मैच का इंतजार है. रोहित शर्मा एंड कंपनी इस मैच में कंगारुओं को हराकर ना केवल उनकी सेमीफाइनल की उम्मीदों को कमजोर करना चाहेगी बल्कि वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल का बदला भी लेगी. तो आइए आपको इन दोनों टीमों के हेड टू हेड रिकॉर्ड्स के बारे में बताते हैं...

भारत-ऑस्ट्रेलिया हेड टू हेड रिकॉर्ड (IND vs AUS Head to Head Record)

टी-20 इंटरनेशनल में अब तक भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 31 मुकाबले खेले गए हैं. इसमें 19 मैच भारत ने जीते हैं, जबकि कंगारू टीम ने 11 मैचों में जीत दर्ज की है. ये हेड टू हेड रिकॉर्ड पूरी तरह से भारतीय टीम के पक्ष में दिख रहा है. 

वर्ल्ड कप में किसका पलड़ा भारी (IND vs AUS Head to Head Record In T20 World Cup)

टी-20 वर्ल्ड कप के इतिहास में जब भारत और ऑस्ट्रेलिया टीम के रिकॉर्ड्स की बात करें, तो दोनों टीमों के बीच 5 मैच खेले गए हैं. इस दौरान टीम इंडिया ने 3 मैच जीते हैं, जबकि 2 मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया ने जीत दर्ज की है.

सेंट लूसिया में कैसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड?

टीम इंडिया 24 जून को सेंट लूसिया के डेरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबला खेलने उतरेगी. इस मैदान पर भारत ने अबतक 3 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं, जिसमें से 2 में जीत हासिल की है और एक में हार का सामना किया है. ये तीनों ही मुकाबले भारत ने साल 2010 में खेले थे. 14 साल बाद अब टीम इंडिया एक बार फिर इस मैदान पर उतरेगी और इस बार उसके सामने होगी ऑस्ट्रेलियाई टीम.

सेमीफाइनल से एक कदम दूर टीम इंडिया

टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया विजयरथ पर सवार है. भारत ने सुपर-8 में भी लगातार 2 मैच जीत लिए हैं और सेमीफाइनल के लिए लगभग सीट रिजर्व कर ही ली है. लेकिन, सोमवार को ऑस्ट्रेलिया को मात देकर टीम इंडिया पूरी तरह से अंतिम-4 के लिए क्वालीफाई कर लेगी. वहीं, दूसरी ओर ग्रुप-1 में शामिल ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान ने 2 मैच खेले हैं और एक-एक मैच जीते हैं. ऐसे में ग्रुप-1 में सेमीफाइनल की रेस काफी रोमांचक हो गई है. भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच के रिजल्ट पर काफी कुछ निर्भर करता है. 

ये भी पढ़ें : Gautam Gambhir : गौतम गंभीर नहीं बनना चाहते टीम इंडिया के हेड कोच? वायरल वीडियो ने उड़ाए फैंस के होश