Advertisment

IND vs AUS: सेंट लूसिया में कैसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड, यहां ऑस्ट्रेलिया से होगी भारत की भिड़ंत

IND vs AUS : भारत सुपर-8 में अपना तीसरा और आखिरी मुकाबला 24 जून को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेंट लूसिया के डेरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेलेगा. चलिए जानते हैं कि सेंट लूसिया में टीम इंडिया का रिकॉर्ड कैसा रहा है.

Advertisment
author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
IND vs AUS T20 World Cup 2024

Team India( Photo Credit : Twitter)

Advertisment

IND vs AUS T20 World Cup 2024 : टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया का विजयरथ जारी है. रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया ने सुपर-8 के अपने पहले मैच में अफगानिस्तान को हराया. इसके बाद दूसरे मैच में बांग्लादेश को भी मात दिया. वहीं दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया की टीम अपने पहले मैच में बांग्लादेश को हराया, लेकिन दूसरे मैच अफगानिस्तान ने बड़ा उलटफेर करते हुए ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया है. अब भारत और ऑस्ट्रेलिया सुपर-8 में एक दूसरे के खिलाफ अपना आखिरी मुकाबला खेलेंगे. इस मैच में टीम इंडिया जीत हासिल कर लेती है तो वह सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लेगी. वहीं अगर ऑस्ट्रेलिया भी जीतती है तो भारत को ज्यादा कोई असर नहीं पड़ेगा, क्योंकि टीम इंडिया की नेट रनरेट ऑस्ट्रेलिया से काफी अच्छा है. 

Advertisment

सेंट लूसिया मैदान पर खेले 3 मैच और 2 में मिली है जीत

टीम इंडिया सुपर-8 में अपना तीसरा मुकाबला 24 जून को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेंट लूसिया के डेरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेलने उतरेगी. इस मैदान पर भारत ने अबतक 3 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं, जिसमें से 2 में जीत हासिल की है और एक में हार का सामना किया है. ये तीनों ही मुकाबले  भारत ने साल 2010 में खेले थे. यहां  भारत ने अफगानिस्तान को 7 विकेट से हराया था. इसके बाद साउथ अफ्रीका को 14 रनों से मात दी थी. इसके बाद श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले में  टीम इंडिया को 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था.

यह भी पढ़ें: AFG vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अफगानिस्तान के जीत से बदल गए सेमीफाइनल का पूरा समीकरण, अब रेस में चारों टीमें

Advertisment

भारत और ऑस्ट्रेलिया का टी20 वर्ल्ड कप में हेड टू हेड रिकॉर्ड 

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टी20 वर्ल्ड कप में हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें तो दोनों का अबतक 5 बार आमना-सामना हुआ है. जिसमें से भारत ने 3 मुकाबले जीते हैं. जबकि ऑस्ट्रेलिया को 2 मैचों में जीत मिली है. भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया को हाईस्कोर 184 रन और सबसे कम स्कोर 86 रन है. वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का हाईस्कोर 188 रन और सबसे कम स्कोर 135 रन है. साल 2007, 2014 और 2016 में भारत ने जीत हासिल की थी. जबकि ऑस्ट्रेलिया ने साल 2010 और 2012 में जीत दर्ज की. ऐसे में देखा जाए तो टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का पलड़ा भारी रहा है. 

Source : Sports Desk

T20 WORLD CUP 2024 sports news in hindi cricket news in hindi ind-vs-aus india vs australia IND vs AUS T20 World Cup 2024 IND vs AUS Head to Head In T20 World Cup india records in saint lucia india records in daren sammy stadium
Advertisment
Advertisment