logo-image
लोकसभा चुनाव

IND vs ENG : भारतीय गेंदबाजों ने उखाड़ी इंग्लैंड की बखिया, 68 रन से धूल चटाकर फाइनल में पहुंची टीम इंडिया

IND vs ENG : गुयाना में खेले गए सेमीफाइनल मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को हराकर फाइनल में एंट्री कर ली है. अब 29 जून को टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के साथ खेलने मैदान पर उतरेगी.

Updated on: 28 Jun 2024, 01:49 AM

नई दिल्ली:

IND vs ENG Highlights : टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में कमाल का प्रदर्शन करते हुए टीम इंडिया फाइनल में पहुंच गई है. जी हां, इंग्लैंड के साथ खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में भारत ने एकतरफा अंदाज में जीत दर्ज करते हुए फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है. इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 172 रनों का स्कोर खड़ा किया था, जिसके जवाब में इंग्लैंड 103 पर ही ऑलआउट हो गई. नतीजन, फाइनल में इंग्लैंड को 68 रनों से हराकर फाइनल की टिकट कटा ली है. 

टीम इंडिया ने 68 रन से चटाई इंग्लैंड को धूल

भारत और इंग्लैंड के बीच एक बहुत ही शानदार सेमीफाइनल मैच खेला गया. टॉस जीतकर इंग्लैंड ने भले ही गेंदबाजी चुनी हो, लेकिन टॉस पर ही कप्तान रोहित शर्मा ने साफ कर दिया था कि वह पहले बल्लेबाजी चाहते थे. पहले बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया ने रोहित शर्मा की फिफ्टी, सूर्यकुमार यादव के 47 और हार्दिक पांड्या के 23 रन की बदौलत 172 रनों का लक्ष्य खड़ा किया था. लेकिन, लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लिश टीम 103 रन पर ही ऑलआउट हो गई और भारत ने मुकाबले को 68 रन से जीत लिया. 

गेंदबाजों को जाता है जीत का श्रेय

इस बात में कोई दोराह नहीं है कि बल्लेबाजों ने पहले 172 रनों का डिफेंडिंग स्कोर बनाया. लेकिन, इंग्लैंड के खिलाफ मिली इस बड़ी जीत का श्रेय गेंदबाजों को जाता है. इंग्लैंड ने शुरुआत अच्छी की थी. लेकिन, फिर अक्षर पटेल ने जोस बटलर को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई. फिर, तो नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे और भारतीय गेंदबाजों ने 16.4 ओवर में इंग्लैंड को 103 रन पर ही समेट दिया.

भारतीय गेंदबाजों ने एक बार फिर साबित कर दिया कि हमारे बॉलर्स हमें बड़े मैच जिताकर दे सकते हैं. भारत के लिए अक्षर पटेल और कुलदीप यादव ने 3-3 विकेट लिए. जसप्रीत बुमराह के खाते में 2 विकेट आए और 2 बल्लेबाज रन आउट होकर पवेलियन लौटे. 

तीसरी बार फाइनल खेलेगी टीम इंडिया

इंग्लैंड को सेमीफाइनल में हराकर भारत ने फाइनल की टिकट कटा ली है. भारतीय टीम तीसरी बार टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है. इससे पहले साल 2007 में भारत ने खिताबी जीत दर्ज की थी, तब फाइनल खेला था. फिर 2014 में श्रीलंका के साथ फाइनल खेला था, जहां हार का सामना करना पड़ा था. अब भारत का सामना 29 जून को फाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका से होगा. 

ये भी पढ़ें : Virat Kohli: विराट कोहली हैं असली चोकर, नॉक आउट मैचों में हर बार करते हैं निराश, देखें आंकड़े