logo-image
लोकसभा चुनाव

IND vs SA: इससे अच्छा संजू सैमसन को खिला लेते, फाइनल में शून्य पर आउट हुए ऋषभ पंत तो रोहित पर उठे सवाल

Rishabh Pant IND vs SA: पूरे टूर्नामेंट में साधारण खेल का प्रदर्शन करने वाले ऋषभ पंत फाइनल मैच में शून्य पर आउट हो गए.

Updated on: 29 Jun 2024, 09:09 PM

नई दिल्ली :

Rishabh Pant IND vs SA: भारतीय क्रिकेट टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी 20 विश्व कप 2024 का फाइनल खेल रही है. टॉस जीतने के बाद भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने पहले बल्लेबाजी चुनी थी. टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी रही थी और शुरुआती 9 गेंदों में रोहित और विराट की जोड़ी ने 23 रन जोड़ दिए थे. दूसरे ओवर की केशव महाराज की चौथी गेंद पर रोहित शर्मा स्विप खेलने की कोशिश में शॉर्ड मिड विकेट पर हेनरिक क्लासेन को कैच दे बैठे. रोहित 5 गेंद पर 9 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद बल्लेबाजी को आए ऋषभ पंत से काफी उम्मीदें थी लेकिन उन्होंने फिर निराश किया. 

भारत की मुश्किल बढ़ा गए पंत 

रोहित शर्मा का विकेट गिरने के बाद टीम को ऋषभ पंत से काफी उम्मीदें थी. टीम चाहती थी कि वे विकेट भी बचाएं और रन गति बढ़ाए लेकिन पंत उसी ओवर की आखिरी और अपनी दूसरी गेंद पर बिना खाता खोले लौट गए. पंत का शॉट बेहद गैर जिम्मेदाराना था. उनको मालूम था कि रोहित का विकेट गिर चुका है इसके बावजूद वे गलत शॉट खेलकर अपना विकेट गंवा बैठे और भारत की मुश्किल बढ़ा गए. 

पूरे टूर्नामेंट में साधारण रहे पंत 

ऋषभ पंत को कप्तान रोहित शर्मा ने संजू सैमसन पर तरजीह दी. सैमसन पूरे टूर्नामेंट कुर्सी पर बैठे रहे और खराब प्रदर्शन के बावजूद पंत को लगातार मौका दिया गया. लगातार मौकों के बावजूद पंत ने निराश किया और पूरे टूर्नामेंट में उनके बल्ले से एक भी अर्धशतक नहीं लगा पाए. पंत ने आखिरी तीन और बेहद अहम मैचों में बेहद खराब प्रदर्शन किया और टीम की मुश्किल बढ़ाई. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सुपर 8 के आखिरी मैच में पंत 15, सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ 4 और फाइनल में साउथ अफ्रीका के खिलाफ वे शून्य पर पेवेलियन लौट गए.

इन तीनों मैचों में उनसे अच्छी पारी की उम्मीद थी लेकिन उन्होंने निराश किया. विश्व कप की 8 मैचों की 8 पारियों में सिर्फ 171 रन बना सके. जितना भरोसा पंत पर कप्तान और टीम ने दिखाया उस पर वे खड़े नहीं उतरे. इससे अच्छा होता की कुछ मैचों में संजू सैमसन को भी मौका मिला होता. संजू का भी आईपीएल अच्छा रहा था लेकिन उन्हें नजरअंदाज किया गया.   

यह भी पढ़ें- Virat Kohli : 'विराट कोहली के बारे में बात मत करो', फाइनल मैच से पहले सौरव गांगुली ने क्यों कहा ऐसा?