logo-image
लोकसभा चुनाव

T20 World Cup 2024 में भारत सबसे मजबूत दावेदार, स्टीफन फ्लेमिंग ने बताई वजह 

T20 World Cup 2024: न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग ने कहा है कि भारतीय क्रिकेट टीम टी 20 विश्व कप 2024 जीतने की प्रबल दावेदार है.

Updated on: 18 Jun 2024, 06:55 PM

नई दिल्ली :

T20 World Cup 2024: टी 20 विश्व कप 2024 में भारतीय क्रिकेट टीम का प्रदर्शन शानदार रहा है. टीम ग्रुप स्टेज के 4 मैच में 3 जीत और एक टाई के साथ 7 अंक लेकर ग्रुप ए की टेबल टॉपर रहते हुए सुपर 8 में पहुँची है. सुपर 8 में भारतीय टीम का जिन टीमों से मुकाबला है उसे देखते हुए सेमीफाइनल की जगह पक्की लग रही है. सुपर 8 में भारतीय टीम को अफगानिस्तान, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना है. इसी बीच न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग ने भारत की विश्व कप में संभावना पर बड़ा बयान दिया है. 

भारत एक मजबूत कंटेडर 

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग ने कहा है कि टी 20 विश्व कप 2024 में विजेता बनने के लिए भारतीय टीम एक मजबूत दावेदार के रुप में है. फ्लेमिंग ने कहा कि भारतीय टीम में जिस तरह के स्पिनर हैं वैसे स्पिनर दूसरी टीमों के पास नहीं हैं. वेस्टइंडीज में पूर्व में स्पिनर्स की किसी भी टूर्नामेंट में अहम भूमिका रही है. इसलिए भारतीय टीम की इस विश्व कप में फाइनल में पहुँचने और विजेता बनने की प्रबल संभावना है.  

भारत के पास 4 स्पिनर 

वेस्टइंडीज की पिच को स्पिनर्स के अनुकूल माना जाता है. यही वजह है कि टीम चुनते समय कप्तान रोहित शर्मा ज्यादा से ज्यादा  स्पिनर्स को स्कवॉड में मौका देना चाहते थे. भारतीय टीम में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के रुप में 2 मुख्य स्पिनर हैं. कुलदीप और चहल को कप्तान ने ग्रुप स्टेज के सभी मैच से बाहर रखा था. वे चाहते थे कि अहम और बड़े मैचों के लिए ये गेंदबाज फ्रेश और तैयार रहें.

इन दोनों के अलावा भारत के पास रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल है. ये दोनों भी मझे हुए स्पिन गेंदबाज हैं और किसी भी टीम को मुश्किल में डालने की क्षमता रखते हैं. इन 4 में 3 का प्लेइंग XI में होना तय है. ये स्पिनर्स भारतीय गेंदबाजी के संतुलन को मजबूत बनाएंगे. अगर आंकड़ो पर गौर करें तो कुलदीप यादव ने 35 टी 20 में 59, युजवेंद्र चहल ने 80 मैचों में 96, जडेजा ने 69 मैचों में 53 और  अक्षर पटेल ने 55 मैचों में 52 विकेट लिए हैं.   

यह भी पढ़ें- T20 World Cup के इतिहास में भारत के खिलाफ किसी टीम ने नहीं किया ये कारनामा, क्या इस बार टूटेगा ये रिकॉर्ड?