logo-image
लोकसभा चुनाव

IND vs SA : नवंबर में साउथ अफ्रीका दौरे पर जाएगी टीम इंडिया, BCCI ने जारी किया पूरा शेड्यूल

IND vs SA T20I Series : भारतीय क्रिकेट टीम नवंबर में साउथ अफ्रीका दौरे पर जाएगी, जहां 4 मैचों की T20I सीरीज खेली जाने वाली है.

Updated on: 21 Jun 2024, 02:24 PM

नई दिल्ली:

IND vs SA T20I Series : टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद भी टीम इंडिया बैक टू बैक द्विपक्षीय सीरीज खेलने वाली है. हाल ही में बीसीसीआई ने डोमेस्टिक फिक्सचर्स शेयर करते हुए बताया था कि कब, कौन सी टीम भारत दौरे पर आने वाली है. वहीं, अब क्रिकेट साउथ अफ्रीका और बीसीसीआई ने मिलकर नवंबर में भारत-साउथ अफ्रीका के बीच खेली जाने वाली 4 मैचों की T20I सीरीज खेली जाएगी. आइए आपको बताते हैं ये मैच कब-कब होंगे...

क्या बोले जय शाह?

भारत के साउथ अफ्रीका टूर को लेकर बीसीसीआई सचिव जय शाह काफी खुश हैं. उन्होंने इस दौरे को लेकर कहा, "भारत और साउथ अफ्रीका हमेशा से ही स्टॉन्ग बॉन्ड शेयर करते हैं, जिस पर दोनों देशों को बहुत गर्व है. भारतीय क्रिकेट टीम कोसाउथ अफ्रीका से काफी प्यार मिला है. जैसे साउथ अफ्रीका में भारत को प्यार मिलता है, वैसे ही भारतीय फैंस अफ्रीकी टीम को भी पसंद करते हैं. मुझे विश्वास है कि अपकमिंग सीरीज में एक बार फिर रोमांचक क्रिकेट देखने को मिलेगा."

यहां मिलेगी दौरे से जुड़ी सभी जानकारी

भारत के साउथ अफ्रीका दौरे पर 4 मैचों की टी-20 सीरीज खेली जाने वाली है. दोनों टीमों के बीच पहला मैच 8 नवंबर को किंग्समीड, डरबन में खेला जाएगा. इसके बाद 10 नवंबर को गकेबरहा में दूसरा गेम खेला जाएगा, तीसरा मैच सेंचुरियन और चौथा मुकाबला 15 जून को जोहान्सबर्ग में आयोजित होगा. 

पिछले साल के दौरे का T20I लीग में दोनों टीमों का स्कोर 1-1 स्कोर से बराबरी पर खत्म हुआ था, क्योंकि डरबन में खेला जाने वाला सीरीज निर्णायक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था. अब देखने वाली बात होगी कि इस दौरे पर रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह से सजी सीनियर टीम जाती है या फिर बोर्ड युवा खिलाड़ियों को भेजने का फैसला लेते हैं.

यहां देखें फुल शेड्यूल

पहला T20I मैच- 8 नवंबर, हॉलीवुडबेट्स किंग्समीड स्टेडियम

दूसरा T20I मैच - 10 नवंबर, डैफाबेट सेंट जॉर्ज पार्क 

तीसरा T20I मैच- 13 नवंबर, सुपरस्पोर्ट पार्क

चौथा T20I मैच- 15 नवंबर, डीपी वर्ल्ड वांडरर्स

ये भी पढ़ें : IPL 2025 : क्या है IPL का 3+1 रूल? जिसे बदलना चाहती है हर फ्रेंचाइजी, BCCI नहीं कर रही सुनवाई!

ये भी पढ़ें : मुकेश अंबानी से भी महंगे घर में रहता है ये भारतीय क्रिकेटर, कमाई के मामले में है विराट-धोनी भी हैं बहुत पीछे